top of page
Search

Zeigarnik effect | अगर यह किया तो आपके हर काम Regular ढंग से Complete होंगे। best work motivation

क्या आप नियमित रूप से to-do list लिखते हैं? to-do list यानि हम जो करना चाहते है उन्हें सोचना या सूचित रूप से उन्हें लिखना।

अगर आप वाकही ऐसा करते है, तो आपको इसे stop कर देना चाहिए! लकिन अब आपके मन में ये सवाल होगा की क्यों रोकना चाहिए? इसमें क्या दिक्कत है? सबसे पहले आप ये सोचिए क्या आप बहुत आमिर या कामयाब लोगो को कभी to-do list के साथ घूमते हुए देखते हैं? जवाब होगा , नहीं! उन list को करने से आपको और तनाव होगा क्योंकि आपको उन सभी चीजों को याद रखने की ज़रूरत होती है जो list में आप लिखते है, जिसमे कुछ चीज़े आपके लिए important होती ही नहीं, क्योंकि reality देखे तो इसके लिए हमारे पास समय ही नहीं होता।उल्टा यह आपके दिमाग में नकारात्मक सोच का एक ख़राब circle बनाता है जो आपको जीवन में कुछ भी पाने नहीं देता, सिर्फ भटकाता रहता है।


to-do list करने के बजाय, आपको कैलेंडर का उपयोग करना चाहिए। इसका मतलब है कि आपको अपने कैलेंडर में अपने सभी कामों को schedule करना है और उनके लिए ज़रूरी time को set करना हैं। ऐसा करने से, आप उन्हें पूरा करने के लिए उस समय पर हंमेशा ready रहोगे, जिससे तनाव कम होता है और उस time-lap में आपको सिर्फ अपने तेह किए गए task में खुदको पूरी तरह focus करने में मदद मिलती है।


Zeigarnik Effect नाम की एक चीज़ है जिस पर भी अगर ध्यान दे तो हम हमारे कामों को delay करने की आदत से आसानी से छुटकारा पा लेंगे। अपने mind में Zeigarnik Effect create करना मतलब आपको जो आप करना चाहते है अगर वो नहीं किया तो क्या होगा उसका भय यानि इस तरह का pressure अपने आपको देना जिससे की आप अपने कमको तुरंत तेह किये time पर करे और कभी गलती से भी उसे delay न करे। इसका मतलब है कि आपको वास्तव में तनाव से छुटकारा पाने के लिए आप आपका काम 100% पूरा करे ऐसा ज़रूरी नहीं है, बल्कि आपको बस इसे करने के लिए जो time-lap है उसमें delay न करके उसे हर वक्त बनाए रखने की ज़रुरत है।


"Time cannot put anything in your hands until you let go of the time."

8 views0 comments

ความคิดเห็น


bottom of page