top of page
Search

The right time to say "NO" | "NO" कहने का समय!! | How to say NO to anyone? - lesson 2

हर किसी को सब कुछ के लिए "हाँ" कहना आपके किंमती time को बड़ी मात्रा में waste कर सकता है, जिससे आपको उन चीजों के लिए समय नहीं मिलेगा जो आप वास्तव में मायने रखते हो।

हम सोशल मीडिया और ईमेल के माध्यम से लगातार दुनिया से जुड़े हुए हैं, और इससे लालच देना और हर चीज के लिए agree होना बहोत आसान हो जाता है। यदि आप दिन में ज़्यादा घंटे बचाना चाहते हैं और ज़्यादा काम करना चाहते हैं, तो आपको बेतुके कामों को "ना" कहने का तरीका सीखने की ज़रुरत है।


"No" कहना कुछ ऐसा है जो हममें से ज़्यादातर लोग करने के लिए कोशिश तो बहोत करते हैं, लेकिन यह एक ऐसा शब्द है जो नकारात्मक इमपैक्ट पैदा कर सकता है। इसलिए हर चीज़ के लिए "हाँ" न कहे कुछ बहुत ही suited या important चीज़ हो, जैसे कि अपने family के साथ time बिताना, थोड़ा बहोत टाइम दोस्तों के साथ बिताना और कुछ काम की बाते शेयर करना वगेरा के लिए हाँ कहना लाज़मी होता है। लेकिन जब आपकी priority कुछ और हो तब बेतुके कामो से हंमेशा ही दूर रहे और उसे बेझिजक "No" ही कहे।


"No"कहना उतना मुश्किल नहीं हैं जितना आप सोचते है, आप इसे polite way से कर सकते हैं, जिससे किसी पर नेगेटिव impact न पड़े या किसी की भावनाओं को आहत भी न करें।


“Focusing is about saying no.”

3 views0 comments

Comments


bottom of page