top of page
Search

The Power Of Visualization in Hindi | Visualization की ताकत। | Visualization motivational blog

The Power Of Visualization in Hindi | Visualization motivational blog


कोई भी चीज़ अगर आप मानते हैं कि वह possible नहीं है, तो आप कैसे उसमें successful होने की उम्मीद कर सकते हैं?

अगर आपको खुद पर भरोसा नहीं है, तो दूसरे लोग आप पर कैसे believe कर सकते हैं, चाहे वो आपके employees, आपके team members या आपके दोस्त ही क्यों न हों?


यहाँ एक मामूली बदलाव जो आपको अपने mindset में करना होगा, जो है खुद पर believe करना, खुदसे खुदके लिए यह मानना कि आप एक success होने लायक इंसान हैं।


जैसा कि Henry Ford ने कहा है "Whether you think that you can, or that you can't, you are usually right." यानि "किसी भी चीज़ में अगर आप यह मानते हैं कि आप कर सकते हैं, या फिर यह मानते हैं की आप नहीं कर सकते, यह दोनों बातें सही हैं।" क्योंकि possible और impossible दोनों बातें हमारे belief के साथ जुडी होती हैं।


Proper self-confidence वाला mindset बनाने का एक तरीका यह है कि आप अपनी thought pattern को बदलने के लिए visualization की तरकीब को use करें। For example, अगर आप एक footballer है, तो जिस तरह से football में goal किया जाता हैं उन्हें आप imagination कर सकते हैं। Simple शब्दों में कहें, तो visualization में आपके दिमाग की आंखों से अपने goal को पूरा करना होता है। यह आपके confidence को इस तरह बढ़ाएगा कि आपने जैसा goal imagination में किया है, बिलकुल वैसा ही अपनी real life में भी कर सकते हैं।


Psychology science में कई experiments और case studies हुए हैं जिन्होंने यह सुझाव दिया है, कि हर एक इंसान के लिए यह visualization की तरकीब बहुत ही impactful है। Visualization की ताकत का एक दिलचस्प example है, Natan Sharansky का। Soviet time के Russia में, उन पर अमेरिका के लिए एक spy होने का इलज़ाम लगाया गया था, इसलिए उन्होंने political कैदियों के साथ एक jail में कहीं साल बिताए, जहां उन्होंने खुद को mentally, Chess में खेलता हुआ बनाए रखा, और वो भी यह सोच कर वे World Chess champion बन सकते हैं। और amazingly, 1996 में उन्होंने World champion Garry Kasparov हराकर, same उसी imagination की power को साबित किया।


यानि कहने का मतलब यह है, कि आप अपने आपको जैसा मानते हैं वैसा वाकही में बन भी सकते हैं। बस सिर्फ एक power को अपने अंदर इस्तेमाल करने की ज़रुरत है, जो हैं, "The Power Of Visualization".


“When you visualize, then you materialize.”


238 views0 comments

Σχόλια


bottom of page