top of page
Search

The Law of Vibration in Hindi | जानें, कैसे हमारी Energy से हमारे Experiences तय होते हैं?

The Law of Vibration in Hindi


आपने Law of Attraction के बारे में तो सुना ही होगा, जिसमें कहा गया है कि positive thoughts से positive experience की सम्भावना में बढ़ोतरी होती है जबकि नकारात्मक विचार लोगों के जीवन में negative experience लाते हैं। और यह law बिना किसी खामी के as it is काम करता है।

बस आपको Law के Attraction के लिए सकारात्मक रूप से अपने लिए काम करना होगा। लेकिन एक fact यह भी है, कि हर वक्त positive रहना कोई आसान काम नहीं है। जब जीवन में चीज़ें गलत हो जाती हैं, और कुछ भी ठीक होने की उम्मीद नहीं बचती, तब hopeful बने रहना बेहद मुश्किल हो जाता है। और इसी कारण कभी-कभी कि Law of Attraction काम न कर रहा हो ऐसा लगता है।


लेकिन, एक Law जो ऐसा है जो Law of Attraction से भी ज़्यादा powerful और impactful है, वह है The Law of Vibration (कंपन का नियम)।


इस Law से, हम देख सकते हैं कि universe अपने आप में vibration frequencies का एक गहरा समंदर है। हमारी पांच senses, हमारे विचार, हमारी feelings, साथ ही हमारे सभी मामलें और हमारी ताकत, यह सभी चीज़ें vibration होती हैं और universe उनको respond करता है।


Real में अगर आपको अपनी life में कुछ भी attract करना है, तो आपको इनकी vibration frequencies के हिसाब से चलना होगा। जिस तरह के dream को आप real रूप देना चाहते हैं, उसे समझने के लिए आपको उस energetic imagination में होना चाहिए, जिसकी आप इच्छा करते हैं। सीधे शब्दों में कहें, तो आपको आपके विचारों, आपकी feelings, आपकी बातें और आपके कामों को आप जो चाहते हैं उसके साथ align करना होगा। यानि आपको अपनी सभी senses को आप जो चाहते है उसी तरह से चलना होगा।


आप जिस तरह की energy को बाहर निकालते हैं, वह इस बात को तय करती है कि आप किन-किन तरह के अपने dream को reality में तब्दील करना चाहते हैं। एक बार जब आप किसी चीज़ के साथ vibration से गूंजने लगते हैं यानि अपनी सभी senses को अपने dreams के according align करते है, तो आप इसे अपनी real में attract करना शुरू करते हैं।


आपकी vibration frequencies और आपकी energy आपकी feelings के हिसाब से तय होती हैं। प्यार और happiness जैसी feelings High level vibrating feelings कही जाती है, क्योंकि यह feelings ऐसी होती है, जो हमें जो कुछ भी चाहिए उसे हमारे सामने लाने में बेहद मददरूप होती हैं। और अगर इसके विपरीत हम बात करें, तो ईर्ष्या, गुस्सा, और निराशा जैसी नाकारा feelings हमारे dreams की धज्जियां उड़ा सकती है।


हमारी जो vibration frequencies है उनके हम एक तरह से transmitter और receiver होते हैं। और जो vibrations हम खुदसे बाहर निकालते हैं, वो बिलकुल ऐसे ही experiences हमें हंमेशा देने के लिए universe को attract करती हैं। इसलिए, अगर आप खुशी वाली feelings को universe में फ़ैलाते हैं, तो आप ऐसी चीज़ें ही ज़्यादा पाएंगे जो आपको बेहद खुशी महसूस कराएं।


जब आप अपने vibrations को बढ़ाने की कोशिश करेंगे, तो आप अपने आप को प्यार और देखभाल के लायक दिखाएंगे। आप अच्छा महसूस करेंगे और अच्छी चीज़ें ही attract करेंगे। और इसीको ही तो The Law of Vibration (कंपन का नियम) कहा जाता है।


“Good vibes are simply higher states of vibration. And To receive good vibes you must project good vibes.”


1,441 views0 comments

Comments


bottom of page