top of page
Search

Teamwork - मिलके काम करने के फायदे। | Benefits of Teamwork in Workplace |Motivational blog in hindi

Yale, Harvard, Berkeley और Oregon University के शोधकर्ताओं ने यह साबित किया है कि traditions, behavior, standards, and rules यानि की परंपरा, व्यवहार, पद और नियम यह निर्धारित करते हैं कि आप एक team में कैसे काम करते हैं।

अकेले काम करने के बजाये एक team में काम करने से बहोत फायदे मिलते है। आइये विस्तार में जानते है उन फायदों के बारे में: टीमों में काम करने का एक महत्व पूर्ण फायदा है जो है Psychological safety. यानि की मानसिक सुरक्षा। यह एक टीम के भीतर मौजूद विश्वास की भावना है। इसका मतलब आपको लगता है कि आप अपनी राय व्यक्त कर सकते हैं और हर वक्त team के साथ एकजुट हो सकते हैं। आपको पता है कि आपके पास एक अच्छी टीम है अगर इसमें हर कोई जोखिम ले सकता है, तो वह ईमानदार भी हो सकता है और बिना किसी डर के अपने काम बाट के कोई भी बोज के बिना काम में अगर परेशानी आये तो उनका भी solution कभी भी पा सकता है। एक अच्छी टीम के members भी उसी comparison में बोलेंगे जो एक-दूसरे के चेहरे के भाव और भावनाओं को समझने में सक्षम होंगे।

हर एक team member important है और यह वह है, जो, वो एक साथ कर सकते हैं जो मायने रखता है, न कि वो, जो पर्सनल रूप से पा सकते हैं। एक टीम का सार होता है एक काम या समस्या को एक साथ हल करना। सफल होने के लिए team की बहोत ज़रुरत होती है। एक team होना ऐसा हे जिसमे ... • यह विश्वास होता है हर एक कि काम सबके लिए महत्वपूर्ण है। • सब लोगो में यह भावना होती है कि उनका काम उनके और उनकी team दोनों के लिए फायदे मंद है। • सबका एक स्पष्ट लक्ष्य और एक साथ define किया हुवा काम एक बड़े काम को सफल बनाता है। यदि आप कभी भी अपने आप को एक team के leader के रूप में पाते हैं, तो यह निर्धारित करें कि आप अपने team के members के लिए सही चीजें करने का बीड़ा उठाएँ। ऐसा करने से team के लिए आप जो भी निर्णय लेते हैं वह सही दिशा में आगे बढ़ते है और हर काम को सही अंजाम तक जल्द से जल्द पहुचाते है।

“Teamwork will only make the dream work if everyone feels safe enough to contribute.”

10 views0 comments

コメント


bottom of page