top of page
Search

Stop Giving Excuses | बहाने देना बंद करो! | Self-discipline motivation in Hindi | Stop excuses habit

Stop Giving Excuses| Self-discipline motivation in Hindi | Stop excuses habit #motivationalblog #selfdiscipline #stopexcuses


Excuses हंमेशा हमारे दिमाग के comfort zone में पड़े रहते हैं।

जब भी हम कोई new challenge या opportunity को accept करने के बारे में सोचते हैं तो तुरंत ही सबसे पहले हमारे दिमाग में तरह-तरह के excuses create होने लगते हैं। और "हम अपने किसी भी goal को हासिल नहीं कर सकते" इस तरह के फ़िज़ूल के beliefs के पीछे facts तैयार करने लगते हैं।


Excuses हमें कोशिश करना बंद करने की और ढकेलतें हैं। जिनसे हमारा हार मान कर बैठे रहना आसान हो जाता है। हम success की और बढ़ने के लिए खुदको कोई भी push नहीं करतें, उनकी और ज़रा सा भी ज़ोर नहीं देतें। क्योंकि excuses की बजह से हम कोशिशें करना ही छोड़ देतें हैं।


Excuses बनाना एक तरह आपके दिमाग को और आपको धोखा देने का तरीका है जो आपको पूरी तरह खोखला बना सकता हैं, एक दम hopeless बना सकता हैं। यहाँ तक की जीवन में आप जिन चीज़ों को चाहते हैं उनका पीछा करना तक छोड़ देते हैं।


हम महेनत और संघर्ष के दर्द से खुद का बचाव करने के लिए excuses का उपयोग करते हैं, क्योंकि हमारे अंदर एक limitations बन चुकी होती हैं जो हमें हमारे comfort zone से बहार निकलने से रोकती हैं, और हमें गहरे self-defeat की ओर ले जाती हैं।


किसी भी चीज़ को टालने ले लिए हमरे mind में कुछ इस तरह के excuses पैदा होते हैं, जैसे कि:


"मैं इनके लिए बहुत कमज़ोर हूँ।"

"यह मेरे दोस्तों के लिए काम नहीं करता था, इसलिए यह मेरे लिए काम क्यों करेगा?"

"मैं तब तक राह देखता रहूंगा जब तक कि कोई और ऐसा न करे और मुझे पता है कि यह काम करता है।"

"मैं अभी बहुत busy हूँ। ”

"मेरे पास सही skill set नहीं है।"

"मैं अपने पैसे को खोने का risk नहीं उठा सकता।"

Etc...।


अपने ऐसे excuses को जितना हो सके इतना जल्दी खत्म करदें। आपके अंदर अपने behavior के उस pattern को पहचानें जो failure से बचने और खुदको अंदर से खोखला करने वाले परिबलों को दूर कर सकता है।


अपने अतीत की बुरी और वाहियात यादों को नष्ट नाबूद कर दें और अपने मन की positive आवाज़ को accept करना शरू करें। और अपने दिमाग को बेतुके ख्यालों की तरफ divert होने से दूर रखने की आदत बनाएं।


ये सब चीज़ें करने से आपका दिमाग अपने अंदर excuses को पनपने से रोकेगा और आपको हंमेशा किसी भी काम को energetic तरीके से करने के लिए inspire करेगा।


“Keep on going, and the chances are that you will stumble on something, perhaps when you are least expecting it.


135 views0 comments

Comments


bottom of page