top of page
Search

Short Motivational Story | हिम्मत की कीमत! | Motivational Story in Hindi

Short Motivational Story | हिम्मत की कीमत! | Motivational Story in Hindi #motivationalblogs #motivationalstory #motivationalstoryhindi


यह बात है उस समय की जब सिकंदर और पोरस का युद्ध हुआ था। जिसमें सिकंदर ने पोरस को हराया था।

परंपरा के अनुसार युद्ध के दूसरे दिन पराजित राजा पोरस को सिकंदर का स्वागत करना था जिसके बाद उसे अपना राज्य सौंपना पड़ेगा। ऐसे में इस समारोह के साथ शाही डिनर भी होना था. अब रिसेप्शन वगैरह तो ठीक से चल रहा था, लेकिन भोजन के समय जहां सभी को व्यंजन परोसे जा रहे थे, वहां सिकंदर की थाली में हीरे-जवाहरात परोसे जा रहे थ। यह देख सिकंदर ने आश्चर्य से पोरस की ओर देखा, मानो पूछ रहा हो कि यह क्या है?


सिकंदर की जिज्ञासा को शांत करते हुए पोरस ने बहुत ही कटाक्षपूर्ण ढंग से कहा "सिकंदर महान, हमें पता है आप भारत में हीरे-जवाहरात के लिए आए हो।" तो मैंने सोचा कि आप इसे भोजन में भी ले रहे होंगे!


यह सुनकर सिकंदर एक पल के लिए दंग रह गया। लेकिन फिर अगले ही पल उसने पोरस को गले से लगा लिया और उसके साहस की प्रशंसा करते हुए कहा कि "पोरस, आप वास्तव में हार कर भी नहीं हारे। आपके इस तंज़ से में सब समज़ गया। इसलिए इस युद्ध के विजेता भी आप ही हुए और ये राज्य भी हंमेशा आपका ही रहेगा।


सारांश:-


जीवन में सभी हार-जीत मानसिक होती हैं। बहुत से लोग हार ने से पहले हार जाते हैं, और कई हारने के बाद भी नहीं हारते। पोरस युद्ध हार गए थे, और महल में उसका आखिरी दिन था, फिर भी उसने हिम्मत नहीं हारी। वह गिरने के बजाए पूरे साहस के साथ फिर से सिकंदर के बराबर खड़ा रहे। और जो कटाक्ष उसने किया इसमें भी बड़ा जोखिम था। सिकंदर गुस्से में आकर उन्हें बंदी भी बना सकता था। क्या पता? शायद जान भी ले ले! लेकिन वो कहते है न जो दिल से नहीं हारते, वो अक्सर हारी हुई बाजी भी जीत जाते हैं।


हार मिल भी गई तो क्या हुआ, आपका दिमाग तो फिर भी चालू है। करो इस्तेमाल और लगाओ तरकीब, शायद हारी हुई बाज़ी आप जीत जाओ। लेकिन अगर हाथ पे हाथ धरे हारे हुए बैठे रहे तो फिर आपका कुछ नहीं हो सकता। लड़ना हे तो आखरी सांस तक लड़ो। अपनी हिम्मत बरकरार रखो। क्योंकि कीमत उसकी होती है जिसमें वाकही हिंमत हो।


धन्यवाद!


"Even if you get defeated, what happens, your mind is still on. Use and apply tricks, maybe you win the losing bet."


13 views0 comments

Comments


bottom of page