top of page
Search

Self-Awareness क्या है? | Best hindi motivational blog about, What is Self-Awareness ?

Self-awareness का अर्थ है अपने emotions, strength, weakness, और अपनी जरूरतों की गहरी समझ होना।

Strong self-awareness वाले लोग न तो बहोत ज़्यादा hopeful होते हैं और न ही ज़्यादा critical होते हैं। बल्कि, वे reality को accept कर खुदसे honesty रखने वाले हैं।


जिन लोगों के पास बहेतर self-awareness है, वे पहचानते हैं कि उनकी feelings उन्हें कैसे represent करती हैं। इस प्रकार, एक self-aware व्यक्ति, जो जानता है कि time बहोत किंमती होता है और कभी एक जैसा नहीं होता, इसलिए सावधानीपूर्वक अपने समय का सही ढंग से उपयोग करते है।


Self-awareness किसी भी इंसान को उसकी value और उनके goals के बारे में understanding बढ़ाती है। कोई व्यक्ति जो अत्यधिक self-aware है, वह जानता है कि वह किस परिस्थिति में कहां है और क्यों है। इसलिए, Example के तौर पे देखे, तो वह ऐसी job की offers को ठुकराने में सक्षम होगा जो पैसे तो बहोत देती है लेकिन अपने rules या longterm goals के साथ फिट नहीं बैठती। और एक ऐसा व्यक्ति जिसके पास self-awareness का अभाव है, वह निर्णय लेने के लिए समदार नहीं होता और ज़्यादा लालच के चलते बाहरी दिखावा तो करेगा लेकिन मानसिक रूप से बहोत पीड़ित हो जायेगा।


तो अब इसके लिए, Self-awareness को कैसे बढ़ाया जाए?


सबसे पहले और सबसे important , खुदके साथ हंमेशा honest रहे, यानी खुद से आप जो भी हो जैसे भी हो पूरा सच कहे। दुसरो से बेजिजक खुलके अपने बारे में बात करे। आप अपने लिए क्या चाहते हो उस पर पहले ध्यान दे उसके बाद ही अपने profassion को choose करे। और same ऐसा ही रवैया अपनी personal life में भी अपनाए। self-aware रहने के लिए आपको अपना self-confidence भी बढ़ाना बहोत important है।


self-aware लोगों को उनके आत्मविश्वास से भी पहचाना जा सकता है। उनके पास अपनी strength की एक मजबूत समझ होती है। आपको भी self-awareness के लिए इसी तरह अपनी strength को identify करना होगा। जिससे आपको अपने काम में risk उठाने और challenges को एक्सेप्ट करने और उनको पार करने की ताकत मिल सके। self-awareness से आपको अपनी ताकत का कब और कितना उपयोग करना है वह भी अपने आप पता लगने लगता है।


Self-awareness से आपको पता चलेगा की आप अपने जीवन में कितनी दूर तक पहोच सकते हो, आपको अपने लिए सही-गलत चीजों को पहचानने में self-awareness बहोत काम आती है। self-awareness आपको कोनसी situation को किस तरह से handle करना है वो भी तय करने में काफी मददरूप होती है। यानि कहने का मतलब यह है की self-awareness आपको पूरी तरह clear vision रखना और अपनी life को सही और बहेतर ढंग से चलाने का एक बहोत ही important element है।


“Self-awareness is the first component of physical, mental, and emotional intelligence.”

1,378 views0 comments

Comments


bottom of page