top of page
Search

Positive mindset अपनाने के 3 keys | 3 keys to keep a positive mindset | mindset motivation in Hindi

Mindset एक प्रकारका मानसिक दृष्टिकोण या nature है जो किसी इंसान की situations के reactions और उनकी definition को पहले से तय करता है।

Mindset हमारे जीवन में रहे लोग और हमारे आसपास रहे culture से सीखा जाता है। जो चीजें आपने समय के साथ सीखीं, वो पूरी सच नहीं हो सकती, बल्कि आपको बेहतर बनने के लिए motivate करने के बजाय, वे आपकी सोच को बांध देती हैं।


आपकी background और situations ने आपको ज़रूर तैयार किया हो सकता है, लेकिन एक limitless mindset होने का मतलब है कि आप उन्हें अपने #goals की तरफ आगे बढ़ने से रोकने की अनुमति नहीं देते। जब आप समझते हैं कि आपकी सारी capabilities पूरी तरह से आपके control में है, तो वाकही उस #capabilities आपकी से ताकत बढ़ती है।


हर कोई इंसान किसी न किसी एक level पर तो #genius होता ही है। उसके के कई रूप हैं; जैसे की Dynamo genius: Dynamo genius विचारों के माध्यम से व्यक्ति अपनी skill को represent करता है, दूसरे Blaze genius: Blaze genius में दूसरों के साथ जुड़ने और तालमेल बनाए रखने की extraordinary skill होती है।


एक genius व्यक्ति बनने के लिए follow करने लायक तीन keys हैं: जैसे, की...

• Identify and remove your limiting beliefs: हमारे कुछ ऐसे #beliefs होते है जो अक्सर बचपन से ही हमारे दिमागमें बस जाते हैं, और उन्हें खोजने का एक अच्छा तरीका है self-aware होना, उन्हें खुदके साथ अपने अंदर #positive बाते करके दूर कर सकते हैं।

• Get to the facts: यानी वस्तविकता से अवगत होना। अपने आप से पूछें कि आपके कुछ limiting beliefs की बजह से आपका performance कितना खराब था। यह साबित करने के लिए वो proofs देखें जिनमें आप सही में अपने segment में रोड़ा बने थे।

• Create a new belief: यानि एक नया विश्वास बनाएँ। अपनी real personality से अपने अंदर के critic को तोड़े और एक नया #belief बनाएं जो आपके अंदर खुदके साथ negative और positive दोनों तरफ से honest रहने के mindset को पैदा करता है।


यह तीन #keys को अपनाने के साथ Possibilities की एक दुनिया है जो तब आती है जब आपके पास positive mindset हो, और Motivation की एक बड़ी sense और सही तरीकों के साथ आप limitless बनने के अपने रास्ते पर अग्रेसर हो।


“Your mindset controls your actions; you can get anything you want once you are convinced that it is possible.”


3 views0 comments

Comments


bottom of page