top of page
Search

Overcome lying habit in Hindi | झूठ बोलने और झूठी Impressionदिखाने की आदत को छोड़ें। | life coaching

Overcome lying habit in Hindi #motivationalblog #layinghabit #overcomelying


झूठ बोलना कहीं-कहीं मामलो में ठीक होता हैं, जैसे कि, किसीको आपके झूठ से अच्छा लग रहा हो, अच्छा in the scene, किसीको दिलासा मिल रहा हो, किसी को hope मिल पा रहा हो, बिना किसी नुकसान के किसीका अच्छा हो रहा हो etc...।

अब अगर हम बात करे खुदकी impression दिखाने के लिए झूठ बोलने की, तो impression दिखाने में खुदका दिमाग लगाने से अच्छा हम हमारा दिमाग वहां focus लगाने पर करें जो हमारा goal हैं तो फिर impression दिखानी ही नहीं पड़ेगी अपने आप हमारी impression जो हैं वह high level दिखेगी।


एक बात सोचनी चाहिए, की हमें दूसरों के सामने impression दिखानी ही क्यों हैं? As per my opinion, एक ही इनका कारण हो सकता हैं, की हमें खुदको दूसरों से बहेतर दिखाना है भले ही reality हमारी बहेतर हो या बदत्तर हो। और बहेतर भी इस लिए दिखाना है ताकि हम किसी से अच्छी relationship build कर कर सकें, चाहे वह हमारे दोस्त हो, रिश्तेदार हो, colleagues हो या हमारी Girl friend हो जिनसे हम शादी करना चाहते हो etc...। इस मामले में भी आप चाहो तो झूठ बोल सकते हो अगर आप वाकही में वो बन जाओगें या बनने की आपमें capabilities हैं जैसा आप अभी खुदको दिखा रहे हो। लेकिन फिर impression ही नहीं नहीं दिखाते रहना है! आपको वैसा बनना ही होगा, वो भी जितना जल्दी बन पाओ उतना आपके लिए ज़्यादा अच्छा रहेगा। लेकिन अगर आप वैसे नहीं बन पाएं, तो आपकी impression झूठी ही रह जाएगी और झूठ तो कभी न कभी पकड़ा ही जाता हैं।

अब ऐसा सोच कर हमें हमारे अंदर एक डर सताएगा, की हम जो अपने आपको लोगों के सामने दिखा रहें हैं, अगर हम वह नहीं बन पाए तो हमारा झूठ पकड़ा जाएगा जिनसे हमारी इज़्ज़त की धज्जियाँ उस सकती हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो अपने इस डर को अपनी ताकत बनाकर अपने काम में भी ज़ोंख सकतें हैं जिनसे आपको एक ऐसा speedy और positive push मिलेगा जो आपको अपने उस अंजाम तक पहुंचा देगा जैसा आप बनना चाहतें हैं यानि जैसी impression आप दुनिया को दिखा रहें हैं। और अपने इस dream को पाने के बाद आप well and good life भी जी पाएंगे। एक बात याद रहें, की ऐसे झूठे impression या झूठी बातें ऐसी नहीं होनी चाहिएं जिनसे किसी को ठेस कहोंचे, कोई hurt हो या फिर किसीका दिल दुखें।


कभी कभी interview या फिर कोई ऐसी जगह हो जहाँ हमें कोई आगे बढ़ने का बहेतरीन chance मिल रहा हो, वहां भी हम बहुत बार झूठी impression ऐसा सोचके दिखतें हैं, कि हम interview में select हो जाएं या हमें आगे बढ़ने का chance मिल जाएं। लेकिन, ऐसे मामलों में अगर आप सच बोले तो शायद आपको बहुत सारे फयदे हो सकतें हैं, शायद आपका chance सबसे पहले लग सकता हैं या फिर आप interview में तुरंत select भी हो सकते हैं! और ऐसा एक example हमें 3 idiots की movie में "Raju Rastogi" के character में दिखाया भी गया हैं जो "Actor Sarman Joshi" ने निभाया था, जिन्हे हमें एक सिख समझकर accept करना चाहिए। क्योंकि factfully आगर हम बात करें, तो interviewer कभी ऐसा वैसा person नहीं होता। वह आपके बोलने के और express करने के तरीके से ही आपको भांप लेगा की आप कितना सच बोल रहें हैं या कितना झूठ बोल रहें हैं! क्योंकि हर इंसान जो वहां interview देने के लिए गया हैं, उन्हें वह सर से लेके पैरों तक अच्छे से भांप सकता हैं। इसलिए ऐसे मामलों में आपके लिए यही ठीक रहेगा की आप वहां हर जगह सच बोलें और ईमानदारी से अपना interview दें।


सोचो की अगर झूठ बोलने से आप एकाद interview crack कर के आगे बढ़ भी गए तो भी कहीं न कहीं आगे जा कर आपको कुछ तो ऐसी दिक्कत face करनी ही पड़ेगी जहाँ आपका झूठ पकड़ा जाएगा, जिनकी बजह से आपके career पर भी बहुत negative impact पड़ सकता हैं। इसलिए जितना हो सके उतना आप सच बोलने की आदत डालें आप जैसे हो वैसे ही बने रहे तो ही अच्छे से आप अपनी life जी पाओगे और चैन से रह भी पाओगे।


झूठसे अगर आपको अपना मुकाम या success मिल भी जाएं! चाहे वह आपके job career में हो या business में या कहीं भी हो, लेकिन आपका झूठ कहीं न कहीं आपको ऐसी मात देगा जो आप कभी झेल ही नहीं पाओगे और अंदर से इतने तूट जाओगे की आप सोच नहीं सकतें!


कभी भी झूठ का सहारा लेकर आगे बढ़ने का या impression दिखाने का मन करें तो इतना ज़रूर याद कर लेना की "यह बात सही नहीं हैं, इनसे जीता तो जा सकता हैं लेकिन कभी जिया नहीं जा सकता।" इसलिए जितना हो सकें उतना life को सच के सहारे रखके आगे बढ़ें और एक खुशहाल और joyful life जिएं।


"You can only move ahead with lair but success and satisfaction can only be live with the truth."


अगर आप अपर भी ज़्यादा जानकारी पाना चाहते हैं इस topic के बारे में तो ऊपर रहे video पर click करके पूरा उसे देखें। देखने ले बाद अगर अच्छा लगे तो like, share, comment भी करें साथ ही इस hindi motivational blogging wesite को और हमारी यह video वाली youtube channel को भी subscribe करें bell icon press करने के साथ।


धन्यवाद।

- तेजसराज चोटालिया।


8 views0 comments

Comments


bottom of page