top of page
Search

Overcome Distractions and focus on your Decisions | Distractions दूर कर अपने Decisions पर बनें रहें।

Overcome Distractions and focus on your Decisions in Hindi


एक extraordinary person होने के नाते आपको न सिर्फ़ बड़े decisions लेने की ज़रुरत है, बल्कि उन decisions के साथ बने रहना भी बेहद ज़रूरी है, जो आपके goals को पाने में आपकी मदद करेंगे।

आमतौर पर आपके सपनों के रस्ते में दो सबसे common रुकावटें डर और distraction हैं। डर और nervousness होने का मतलब है कि आप किसी situation के result को imagination के रूप में importance देते हैं। अगर डर problematic हो जाता है तो यह आपके performance पर गहरा effect करना शुरू कर देता है। इन feelings को कब अपनाना और छोड़ना है, इसे समझना उनको control करने में एक ज़रुरी कदम है। Nervousness को control करने का एक और तरीका यह है कि आप किसी भी काम से पहले अपने आप से थोड़ी बातें करें। इससे आपको अपनी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार होने में और motivate होने में मदद मिलेंगी।


कभी-कभी काम करते समय, FOMO का experience करना common बात है। FOMO का मतलब है - Fear Of Missing Out यानि हमारा कुछ भी गायब होने का डर, और success के रस्ते पर यह एक serious रूकावट हो सकती है। तो अब इसे overcome करने के लिए क्या करें?


सबसे पहले यह बात याद रखें, की हर segment में रुकावटें हमेशा मौजूद रहेंगी, इस बात को कभी बदला नहीं जा सकता। अगर कुछ बदलना है, तो उससे निपटने की आपकी capabilities को बदलें। FOMO पर काबू पाने का एकमात्र तरीका यह है कि आपने past में जो भी positive achievements पाई है उन पर अपना focus देने की आदत बनाने पर अपने brain को तैयार करें। अपनी achievements की एक list बनाएं और पहचानें कि आपने उन्हें कैसे हासिल किया। अगर एक बार आप बिना कोई डर के अपने काम पर focus करना सिख गए, तो आसानी से अपने goals के करीब पहुंच जाएंगे।


इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना किसी चीज़ को करना पसंद करते हैं और यह आपको कितना खुश करता है, आप इंसान हैं, और आपके पास ऐसे पल होंगे जब आप unmotivated और unsecured महसूस कर रहे होंगे। जब भी आप ऐसा महसूस करें, तो एक अच्छी inspiring movie देखने की कोशिश करें या किसी ऐसे इंसान को सुनें जो आपको बेहतर बनाने के लिए motivate करता हो।


यह overall चीज़े करने से आपकी चिंताए और आपके डर कम होते जाएंगे और अपने goals की राह पर आगे बढ़ने के लिए आपके decisions की और आपका belief एक दम strong बनता जाएगा।


“You’ll never truly know if you can accomplish something or be great at something if you don’t commit.”


3 views0 comments

댓글


bottom of page