top of page
Search

Obstacle is the Way of Success | Musibat Ek Avsar Hai | बाधाओं का आना, Confidence बढ़ाना!

Obstacle is the Way of Success | Musibat Ek Avsar Hai | बाधाओं का आना, Confidence बढ़ाना! #motivationalblogs #obstaclemotivation #obstacleisopportuinity


बाधाएं! यह ऐसी चीज़ है जो चाहते न चाहते हुए भी हर इंसान को life में कभी-न-कभी तो face करनी ही पड़ती है। क्योंकि, यह एक तरह से हमारी ज़िन्दगी का हिस्सा है, यह बात भी शायद आप सब अच्छी तरह से जानते होंगे।

चाहे वह अमीर हो, Middle Class हो या गरीब! सबको अपने अपने हिसाब से कभी न कभी life में बाधाएं अति ही है।


लेकिन ऐसा क्यों है? क्यों life बिना बाधाओं की नहीं होती? इसके पीछे एक ही वजह है, हम इंसानों की Feelings.


For Example, जब आप School या College life में थे या शायद अभी भी हो, और आपको अपने लिए कुछ चाहिए तो पैसो के लिए आपने अपने पापा, uncle या दोस्त किसी से भी माँगा या call किया तो तुरंत ही मिल जाए तो आप अपने हिसाब से ख़ुशी ख़ुशी उसे ले कर आपको जो चाहिए वह खरीद लेंगे। लेकिन अगर समझो आपके पापा, uncle ने पैसे देने से आपको मन कर दिया और दोस्त के पास भी देने के लिए पैसे नहीं है और आपको जो चीज अपने लिए चाहिए वह बेहद important भी है तो आप कहीं से पैसे कमाने का जरिया like, कोई काम या job ढूंढेंगे और फिर उससे मिले पैसो से आप वह चीज खरीदेंगे जो आपको चाहिए। और इसमें आपकी ख़ुशी की feeling किसी से मांगके खरीदने से मिलने वाली ख़ुशी से ज़्यादा ही होंगी!


ऐसा इसलिए होगा क्योंकि, अापने अपनी ज़रुरत खुद पैसे earn करके पूरी की है जिससे आपको खुद पे proud feel होगा जो किसी से पैसे मांग कर कभी नहीं होता है, और साथ ही आपको खुद पर एक तरह का ऐसा confidence आएगा कि आप अपने लिए कुछ करना चाहो तो वाकई में अपने बलबूते पर कर सकते हो।


लेकिन यह कब हुवा? जब आपको कहीं से मदद नहीं मिली जिनकी बहज से आपने कुछ ऐसा किया जिससे आपको finally वह चीज मिली जो आप चाहते थे जो आपके लिए बेहद जरूरी थी।


अब यहाँ इस example के हिसाब से आपने अपने प्रियजनों से मदद मांगी लेकिन आपको मदद मिली नहीं, तो यह एक तरह से आपकी बाधा हुई जो आपकी ज़रुरत को हासिल करने के रस्ते में आकर खड़ी हो गई। लेकिन आपने हार न मानते हुए कुछ ऐसा रास्ता निकाला जिससे आपने आपकी ज़रुरत को पाया और साथ ही यह रास्ता आपके अंदर एक ऐसा confidence भर गया जो आपको यह जताएगा कि आप अब से आगे जाकर भी आपको जो चाहिए वह आप खुद से पा सकते हो वो भी किसी के सामने हाथ फैलाए बिना!


लेकिन एक सवाल यह भी है, कि अगर कोई रास्ता न निकाला होता तो! ऐसे ही कुछ किए बिना बैठे रहते तो? तो आपसे कुछ भी हासिल नहीं हो पाएगा! क्योंकि, बाधाओं का आना आपको अपनी अंदरूनी ताकत को पहचान कर उसे आज़मा के अपनी ज़िन्दगी में growth और success पाने का बेहतरीन मौका होता है। और यह मौका हर इंसान को एक नहीं बल्कि कहीं बार मिलता रहता है।


यह तो सिर्फ एक College time वाला example था। लेकिन, जिंदगी के हर एक पहलू में बाधा का होना तेह है। इन बाधाओं से अगर आप डर गए या हार मान गये तो समझो life एक failure है।


लेकिन, आपने थोड़ा सा अपने आपको संभाल कर सोच-विचार किया तो आपको कोई तो ऐसा रास्ता ज़रूर मिलेगा जिससे आपकी life में आयी बाधा से आप निपट सकें। जब एक बार आप यह कर लेते हो तब आप अपने आपसे इतना ज़रूर sure हो जाएंगे कि आगे भी जब कोई ऐसी दिक्कत आए तो उससे आप आसानी से निपट सकते हो। जो एक तरह से आपका confidence कहा जाएगा।


यह confidence जब कोई और बाधा आएगी तब उससे निपटने के लिए आपको उस और सोचने पर motivate करेगा जिससे आप कोई बहेतर idea निकाल पाएं। और जैसे ही आप इस बाधा से निपटेंगे, वैसे आपका confidence level फिरसे बढ़ेगा जो आपको वह surety देगा कि चाहे जो कुछ भी हो जाए, जैसी भी बाधाएं आ जाए, आप अपनी life में कैसे भी करके वह सब हासिल कर ही लेंगे जो आपको चाहिए, जो आपकी ज़रुरत है।


बस इस sentence को अपने अंदर mindset की तरह बैठा ले, "बाधाओं का आना, Confidence बढ़ाना!"


"Obstacles are not there to frustrate you, but to increase your confidence and to give amazing growth to your life."


39 views0 comments

Comments


bottom of page