top of page
Search

Life Changing Story in Hindi | अपनी कमी को ताकत में बदलो | Motivational Story in Hindi

Life Changing Story in Hindi | अपनी कमी को ताकत में बदलो | Motivational Story in Hindi #motivationalblogs #motivationalstory #motivationalstoryhindi


एक Restaurant के मालिक का कारोबार धीरे धीरे कम होता जा रहा था। उसके लड़खड़ाते हुए भविष्य को सुधारने का कोई रास्ता उसे नहीं मिल रहा था। काफी निराश होकर उसने एक जानकर व्यक्ति से सलाह लेनी चाही।

जिससे सलाह मांगी उस आदमी ने उससे कहा, “बहुत आसान है। बस अपने Restaurant का नाम बदल दो।"

मालिक ने विरोध किया, "मैं इसे कैसे बदल सकता हूँ? इसे दशकों से 'Bright Sun' के नाम से जाना जाता है।"


"एक दोस्त होने के नाते आपको ये सुझाव मेने दिया है," बुद्धिमान व्यक्ति ने समझाया। "फिर भी यह आपके हाथ में है, आप दशकों पुराने नाम को जारी रखकर अपनी निराशा को दूर कर सकते हैं लेकिन इससे आपके कारोबार में इज़ाफ़ा नहीं होगा या इसे आप बदल सकते हैं और वापस अपना कारोबार बढ़ाकर तेजी में ला सकते हैं।"

"ठीक है, ठीक है।" Restaurant के मालिक ने विनम्रता से सहमति व्यक्त की और पूछा। "आप ही बताइए नया नाम क्या होना चाहिए?"

इसे "Seven Stars" नाम देदो। लेकिन इसके Signboard पर सिर्फ़ Six Stars ही रखना।

"छह?" Restaurant के मालिक ने पूछा। "यह बहुत अजीब है। ऐसा करने से क्या हो जाएगा?”

“मेने जो कहा उसे एक प्रयोग के तोर पर सिर्फ़ तीन महीने करके देखो, और तीन महीने बाद मुझसे मिलना और बताना।" बुद्धिमान व्यक्ति ने कहा।

Restaurant के मालिक ने बुद्धिमान व्यक्ति की सलाह का मान रखा और नाम बदल कर Seven Stars कर दिया Signboard पर सिर्फ़ Six Stars रखने के साथ।


फिर ऐसा हुआ कि पास से गुजरने वाला कोई भी व्यक्ति एक पल के लिए रुक जाता, Signboard के तारे गिनता, और इस एक star की कमी क्यों है वह जानने के लिए पूछने जाता था, यह सोचकर जैसे उसने अकेले ही इस कमी को देखा हो। जैसे ही एक star क्यों नहीं है ऐसा पूछता तो मालिक तुरंत जवाब देता, "वह एक star हमारे आने वाले customer का रूप है जैसे आप यहाँ आए हैं।" ऐसा बताने के साथ ही ज्यादातर व्यक्ति कुछ न कुछ खाने-पीने का ऑर्डर दे देते थे। इस एक तरकीब के चलते दिन-ब-दिन customers की तादाद बढ़ने लगीं और Restaurant के मालिक के कारोबार में मुनाफा भी बढ़ने लगा।


इस कहानी में Restaurant के नाम को और उसके Signboard को लेकर दो चीजें ऐसी है जो लोगों को उस तरफ खिंच रही थी। एक तो Signboard का नाम"Seven Stars" और सितारे सर्फ़ छह! यह चीज़ एक तरह से eye-catchy यानि के पढ़ने में ही आकर्षित लगने वाली थी।


अब आपको लगेगा इसमें आकर्षित क्या है? तो सुनों, Signboard का नाम "Seven Stars" और सितारों का छह होना एक कमी को दिखता है। और basic human nature (मानव के बुनियादी स्वभाव) की बात करें तो वह कमी को सबसे पहले देखता है जो उन्हें उस कमी के बारे में सोचने पर ज्यादा ट्रिगर कर देता है। फिर क्या है, जहां इंसान को कमी दिखती है वहां वह सलाह देने भी जाएगा। खासकर वहां तो बिल्कुल जाएगा जहाँ business सम्बंधित या ज़रुरत सम्बंधित बात हो। क्योंकि गलतियां निकालने में और उससे सम्बन्धित बाते करने में सब को मजा आता है। और यही गलती उस Restaurant मालिक के लिए एक marketing का जरिया बन गई जिसके चलते उसकी कमाई में बढ़ोतरी होती गई।


इससे एक बेहतर सिख हम यह ले सकते है,

"लोग आपकी कमी निकाल रहे हो तो उसे निकालने देनी चाहिए। आपकी गलतियों का मजाक बना रहे हो तो बनने देना चाहिए। क्या पता आपकी वही गलती या आपकी कमी आपकी प्रगति का जरिया बन जाए! लेकिन एक शर्त पे, आपकी कमी या गलती लोगो को फायदा देने वाली होनी चाहिए न कि नुकसान दायक।"


"If people are finding your shortcomings, then they should be allowed to come out. If they are making fun of your mistakes, then they should be allowed to do so. Who knows, your same mistake or your shortcoming may become the source of your progress! But on one condition, your shortcomings or mistakes Should be beneficial and not harmful."


822 views0 comments

Comments


bottom of page