top of page
Search

Life Changing Motivational Story in Hindi | सुख, शांति और समृद्धि की किंमत | Hindi Story

Life Changing Motivational Story in Hindi | सुख, शांति और समृद्धि की किंमत | Hindi Story #motivationalblogs #motivationalstory #motivationalstoryhindi


एक यात्री एक अनजान शहर में एक सुनसान सड़क पर चल रहा था, जब उसने एक दुकान पर एक बोर्ड देखा, जिस पर लिखा था, "सुख, शांति और प्रेम यहाँ बेचा जाता है।" यह देख कर वह यात्री कौतुहल होकर अंदर आया और पूछा, "आप यह क्या बेच रहे हैं?"

"अरे, बहुत सी बातें", दुकानदार ने उत्तर दिया। "हम मन की शांति, संयम, आत्मविश्वास, खुशी, नम्रता और अन्य सभी गुणों को बेचते हैं जो इंसान चाहते हैं।"


"यह बढ़िया है, तो व्यापार अच्छा होगा?" यात्री ने पूछा।


दुकानदार बोला "नहीं, उतना अच्छा नहीं जितना तुम सोचते हो। क्योंकि लोग इसकी कीमत चुकाने को तैयार नहीं हैं।"


यात्री पूछता है, "शायद आपकी कीमत बहुत बहुत ज्यादा होगी! इसलिए लगता है कि केवल अमीर ही आपकी यह चीजें खरीद सकते होंगे।"


"नहीं, अगर चाहे तो हर कोई इसे हासिल कर सकता है, लेकिन इसकी कीमत चुकाने में किसी की दिलचस्पी नहीं है।" दुकानदार ने फिर से उत्तर दिया।


"अच्छा! तो बताइए, आप अपनी इन चीजों के लिए कितना शुल्क लेते हो?"


"इसका भुगतान पैसे के रूप में नहीं बल्कि विचारों, भावनाओं और कामों की जागरूकता के रूप में होता है। यानी जो इंसान शांति, संयम, आत्मविश्वास, शांति, खुशी, नम्रता और अन्य सभी गुणों को पाना चाहता है तो वह अपने और अपने स्वभाव, वह क्या है और वह किस तरह का इंसान है इसके प्रति ईमानदार होना चाहिए।"


यानि जो इंसान को शांति, संयम, आत्मविश्वास, शांति, खुशी, नम्रता और अन्य सभी गुणों को पाने के लिए जो जागरूकता अपने अंदर चाहिए उसके लिए उन्हें अपने विचारों, भावनाओं और कामों में यह देखना होगा की वह जो सोच रहा है जो चीज़े कर रहा है, क्या वह उनके लिए वाकई में सही है? क्या इस से दूसरों को कोई नुकसान तो नहीं हो रहा? इस तरह से अगर ईमानदारी से इंसान खुद पर सोच-विचार करेगा तो धीरे धीरे खुद से अवगत होता जाएगा। इस तरह से अवगत होना उन्हें खुद के मन को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका है।


For example, एक बार जब आपको पता चल जाएगा कि आप गुस्से में हैं, तो आपका गुस्सा कम हो जाएगा। एक बार जब आप स्वीकार करते हैं कि आप चिड़चिड़े हैं, तो आपकी जलन दूर हो जाएगी। इस तरह हर वह चीज़ जो आपके अहंकार को बढाती हो या आपके दिमाग को ठेस पहुंचा सकती हो उसके बारे में आप खुद-ब-खुद समझ जाएंगे की यह गलत है, आपको यह नहीं करना चाहिए और आप वही पर खुदको रोक लेंगे। यह चीज बार बार आप करते जाएंगे तो इसका परिणाम आपको यह मिलेगा, कि आप खुदके प्रति गलत चीज़ों को हटाकर अच्छी और सकारात्मक चीज़ें अपनाने लगेंगे। और जैसे-जैसे यह चीज़ बढ़ती जाएगी वैसे-वैसे आपके अंदर शांति, खुशी, और नम्रता बढ़ेगी जाएगी जिसके चलते आपका खुद के प्रति संयम, आत्मविश्वास और अन्य सभी गुणों का बढ़ना भी शुरु हो जाएगा। और ऐसा ही लम्बे समय तक चलता रहा तो आप हमेशा के लिए अपने जीवन में सुख, शांति, प्रेम और आत्मविश्वास बरकरार रख पाएंगे।


"सुख शांति, प्रेम और आत्मविश्वास हर कोई हासिल कर सकता है, लेकिन एक किंमत पर जो है अपने प्रति ईमानदार और जागरूक होना।"


"Everyone can achieve happiness, peace, love, and self-confidence, but at a cost, being honest and aware of oneself."


धन्यवाद।

34 views0 comments

Comments


bottom of page