top of page
Search

Importance of Living in the Present Moment in Hindi | वर्त्तमान movement का महत्व। | Best motivation

Importance of Living in the Present Moment in Hindi


हमारे आजके time के technological progress के साथ, हम अपने आसपास की दुनिया के बजाय हमारे personal gadgets में ज़्यादा मशगूल होते जा रहे हैं। हम दूसरे लोगों के साथ real बातचीत करने के बजाय अपने mobile phone पर ज़्यादा time बिताते हैं।

हम डिजिटल digital interaction में इतने busy हैं कि हम अपने आसपास के environment के बारे में पूरी तरह से भूल जाते हैं। जैसे-जैसे हम अपने आपको इनसे अलग करते रहेंगे और present movement से खुद को अलग रखेंगे, वैसे-वैसे हम ज़्यादा tensed, ड़र से भरे हुए और stressed होते जाएंगे।


हम में से ज़्यादातर लोग present में रहने के बजाय, अतीत के moments को याद करते रहते हैं, future के बारे में negative सोच भरने की बजह से डरते हैं, और अपने दिमाग में तरह-तरह की बाधाएं पैदा करते हैं। जिनकी बजह से हम हमारी फालतू की imagination को विनाशकारी ड़र में तब्दील कर देते हैं। और ये सभी हमारे motivation कम कर सकतें हैं और हमारी life में उथल-पुथल मचा सकतें हैं।


अगर आप ऐसा नहीं चाहते तो यह एक बात आपको समज़नी होगी, की अब आपके पास केवल present का time ही है जो आपके control में है ! एक बार आपका अतीत चला गया, वह चला गया। मानसिक रूप से इसे फिर से याद करते रहने का कोई मतलब नहीं है। Future कभी साफ़-साफ़ नहीं दीखता। और हम जो भी अनुमान लगाते हैं future बारे में वो सिर्फ एक भ्रम मात्र हैं।


आप सिर्फ एक काल्पनिक situation आपने mind में बना सकते हैं, लेकिन reality में आप इसे अनुभव करेंगे या नहीं वो तय नहीं होता। ज़्यादातर लोग अपना सारा दिन future के बारे में कल्पना करते हुए ही बिताते हैं। वो success, प्यार, और खुशी के लिए इंतजार करते रहते हैं, लेकिन reality में ज़रा भी जांखने की हिम्मत नहीं करते और कभी यह नहीं जानते कि उनके पास अभी यानि की present समय में क्या है।


बहोत बाद में उन्हें यह एहसास होता है कि वो कभी भी present में नहीं रहे। और जब वो finally अपने goals को पा लेते हैं, तो उन्हें उस जीत को enjoy करना भी मुश्किल हो जाता है क्योंकि हंमेशा उन्हें कुछ और ही हासिल करना होता है।


अगर आप ऐसा नहीं चाहते, तो अपने अंदर present movement के बारे में awareness पैदा करें। आप अतीत के दर्द या future के डर से बेचैन होने के बजाय, अपने mind को सही situation में यानि जहां अभी आप है और आप जो कर रहें है वहां लगाएं।


जब आप regularly ऐसा करने लगोगे तो आपका हर पल आपके लिए ख़ुशी और pleasure से भरपूर रहेगा। जिनसे आप हंमेशा अच्छी चीज़ों को ही आने आसपास पाओगे जो आप चाहतें हैं।


“If you want to maintain a higher vibration and attract good things into your life, you must live in the now.”



145 views0 comments

Comentários


bottom of page