top of page
Search

क्या करें जब मज़ाक उड़ें | How to stop people make fun of you | What to do when people make fun of you

How to stop people make fun of you | What to do when people make fun of you | क्या करें जब मज़ाक उड़ें! #motivationalblogs #stoppeoplemokeingfunofyou #beselfrespectful


मज़ाक-मज़ाक में मस्ती! ये अच्छी बात है, अगर एक limit के अंदर की जाए तो। लेकिन मज़ाक-मज़ाक में insult! यह बहुत बुरी बात है, यह भूल कर भी हमें किसीके साथ नहीं करना चाहिए।

लेकिन अगर कोई हमारे साथ ऐसा करे तो! अगर किसीने वाहियात तरीके मज़ाक कर लिया, जिनसे बहुत भारी Insult हो जाए तो! उस situation में क्या करेंगे?


क्या हम उनको रोकें, उनको डांटें? या fight करें उनसे? शायद हम ऐसा कर भी लें, लेकिन नतीजा क्या होगा उनका? वो इंसान तब शायद शांत हो जाएं और मज़ाक करने से खुदको रोकले, लेकिन यह guarantee नहीं है की आगे भी वो मज़ाक नहीं करेगा। और दूसरी बात उनसे गुस्सा दिखाके उनसे fight करके आप उनको stop करने की कोशिश करोगे तो आपके इस reaction से दूसरे भी जो लोग उस जगह पर उस moment में मौजूद होंगे उन पर आपकी क्या impression पड़ेगी? यह में इसलिए बता रहा हूँ, क्योंकि यहाँ हर कोई समजदार नहीं है जो आपके reaction को सही मान सकें या खुदको आपकी जगह पर रखके सोच सकें, यह एक fact हैं।


तो क्या हमें बेबजह हमारा मज़ाक होने देना चाहिए? हमें उनको कुछ भी नहीं कहना चाहिए जो हमारा मज़ाक बनाकर हम पर हावी हो रहा हैं और मज़े ले रहा हैं?

कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनसे आप सामने वाले को बिना fight या बिना गुस्से के मज़ाक करना बांध करवा सकते है और अपने से दूर कर सकते हैं।


मज़ाक कोई क्यों करता है उनके पीछे भी कुछ बजह होती है। मज़ाक करने वाला इंसान या तो आपसे, आपकी काबिलियत से या आपकी कामियाबी से जलता होगा, या वो आपको कमज़ोर समज़ता होगा या आप कमज़ोर है ऐसा दिखा रहे होंगे।


अगर इनमे से कोई बजह न हो तो एक ही बजह हो सकती है, आपका गुस्सा करना। यानि कोई आपको चिढ़ाने के लिए और आपको गुस्सा दिलाने के लिए आपका मज़ाक कर रहा है या अपमान कर रहा है और खुद मज़े ले रहा है।


अगर कोई आपसे जलता है और आपका मज़ाक बनाने की कोशिश करता है, तो ऐसे में आपको एक ही चीज़ करनी चाहिए, कि आप उनको कोई भी reaction या reply न दें। उनको इस तरह से avoid करें जैसे उनका मज़ाक कोई मायने नहीं रखता, आपको कुछ फ़र्क नहीं पड़ता।


अगर avoid नहीं करोगे और react करोगे, तो उनका मतलब यह निकल सकता है की उनका किया हुवा मज़ाक आपकी self-respect से ज़्यादा मायने रखता है। मतलब, जाने अनजाने में आप उनके मज़ाक को value दे रहे हो जीनसे वह आपको और मज़ाक करके अपमानित करें। इसलिए avoid करना ज़रूरी है।


Avoid करने से होगा यह, कि सामने वाला खुद ब खुद इतना घटिया और बेवकूफ दिखेगा जैसे उनकी कोई value ही न हो। उसने किए हुवा मज़ाक उन पर ही भारी पड़ जाएगा। वह इतना बेशरम दिखेगा कि दोबारा आपका मज़ाक तो क्या किसी और का मज़ाक करने से पहेले भी बहुत बार सोचेगा। जलन तो उनको बहुत होगी लेकिन बेचारा आगे से कुछ भी कर नहीं पाएगा।


अगर कोई आपको कमज़ोर समज़के आपका मज़ाक करता है, तो उनके उन मज़ाक के साथ आपको खुदको इस तरह से involve कर देना है जैसे उसने कोई मज़ाक किया ही नहीं।


For Example, अगर कोई ऐसा बोलता है की "आप looser हैं, आप बदकिस्मत हैं, आपके अंदर कुछ भी नहीं है या आपसे कुछ नहीं हो सकता!" ऐसा कुछ भी कहे तब आपको भी उसी flow में involve होके यही जवाब देना है की "हाँ यार, क्या करें! सब ऐसा ही है, ऐसा ही चल रहा है, में ऐसा ही हूँ!" यानि एक तरह से आपको खुद ब खुद ही इस तारह से उनके मज़ाक को divert कर देना है जैसे मज़ाक जैसा कुछ लगे ही नहीं।


ऐसा करने से सामने वाले को यह लगेगा, कि उसने मज़ाक किया ही क्यों? या यह मज़ाक था भी नहीं। एक-दो बार मज़ाक करके उनको ऐसा लगने लगेगा जैसे उनका मज़ाक, मज़ाक लग ही नहीं रहा है बस ऐसे ही खामखा मेहनत झाया हो रही है। इस से अच्छा वह मज़ाक न ही करें, ऐसा सोच कर मज़ाक करना बंद कर देगा।


अगर कोई आपको गुस्सा दिलाकर, आपको चिढ़ता हुआ देखकर मज़े लेने लेने के लिए मज़ाक करता है, तो उनका simple way यही है की आप कुछ ऐसा answer दें जैसे उनका मज़ाक उल्टा उन पर ही हावी हो जाएं।


For Example, अगर कोई आपको कहें, की "Chimpanzee लग रहे हो बिलकुल!" तो उनको जवाब में सिर्फ यही बोलना है, कि "हम तो भाई इंसान है, लेकिन हाँ, सुना है कि जो बंदर होते है उनको इंसान भी उन्हीं की तरह लगते हैं। इसीलिए तो वह हमारी नक़ल करते हैं।"


इस तरह के जवाब देने से सामने वाले का मज़ाक उन पर ही हावी हो जाएगा और कभी भी आपको सताने का मन करें तो वही moment को याद करके वह खुदको रोक लेगा जिस moment में आपने उनका मज़ाक उनको ही वापस reflect कर दिया था।


कोई किसी भी purpose से आपके साथ मज़ाक करने या आपकी insult करने की कोशिश करें तो आपको उन्हें इसी तरह से face करना है जैसे मज़ाक जैसा कुछ है ही नहीं, या फिर face ही नहीं करना है जैसे ऐसा लगे, कि सामने वाला खामखा बकवास कर रहा है और खुद ही बेवकूफ दिख रहा है।


इस तरह से अगर आप करने लगे तो कोई भी आपसे मज़ाक करने या आपकी insult करने के बारे में सोचेगा तक नहीं, वह खुद ब खुद आपसे दूर रहेगा यह सोचके की कहीं वह खुद मज़ाक बनकर न रह जाएं।


"The answer to a joke or an insult should be such that the joke itself becomes a joke."


31 views0 comments

Comments


bottom of page