top of page
Search

How to overcome Failure in Hindi | Failure मिले तो इतना ज़रूर याद रखें। | Failure motivation in Hindi

How to overcome Failure in Hindi | Failure motivation in Hindi


Failure मिले तो उनका मतलब यह नहीं होता, की आप किसी idea या project को वही पर छोड़ दे।

जब चीज़े हमारे हिसाब से नहीं हो पाती, तो यह feel करना ज़ाहिर है कि आपकी बेचैनी आपको कोई solution निकाल ने से रोक रही हो।


कभी-कभी, ऐसा भी हो सकता है की आपको अपनी मौजूदा planning को शुरू करने या बदलने की ज़रुरत ही न हो! आपको सिर्फ काम करने के लिए सही dedication के साथ उतरने की ज़रूरत होती है, और उन elements का उपयोग करना होता है जो आपको मौजूदा situation से एक level बहेतर की तरफ ले जाए।


इस से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं। अगर आप fail हो चुके है या कुछ ऐसा है जो आप चाहते हैं जो आपको पाना चाइए तो उनके लिए फिर से आपको ground level से शरुआत करने की ज़रुरत होगी। बिना डरे एक extraordinary की तरह बार-बार लगातार आप अपनी हर चुनौति का सामना कर सकते हैं। आपको success का हकदार होने के बजाए इसे earn करने के लिए खुदको powerful और capable बनाना होगा।


ये मान कर चले की, आप एक special व्यक्ति हैं जिनके पास अपनी बहेतरीन खूबियों का एक set है जो दुनिया में किसी और के पास नहीं है। लेकिन यह खासियत तभी बनी रह सकती है जब आप fail होने पर दोबारा कोशिश करेंगे और हर मौक़े को बिना चुके आज़माएगें।


आप एक goal भी हासिल करते हैं, तो दूसरे लोगों के validation के लिए यह possible हो जाता है कि आप खुद success के हकदार होना feel करें। लेकिन एक extraordinary इंसान के रूप में, आपको यह याद रखना चाहिए कि यह तभी होना चाहिए जब आप अपने एक से ज़्यादा goals और dreams को पूरा करते हैं। जब आप कुछ बड़ा काम successful तरीके से पूरा करते हैं तो आपको बेझिजक इनके लिए जश्न मनाना चाहिए। ऐसा करना खुद को खुद से प्यार करने का एक बहेतरीन हिस्सा है।


अगर आप अपने goals की तरफ छोटे-छोटे कदम उठाकर अपने according life को plan करते है तो आपके fail होने की possibilities काफ़ी कम हो जाएगी, जिनसे आप बेफ़िकर हो कर अपने दिमाग़ को अपने ideas और projects की और सही dedication से चला पाओगे जो आपको हंमेशा बहेतर result ही ला कर देगा।


“If one opportunity will make or break your success, then your idea of success isn’t solid enough, to begin with.”


160 views0 comments

Comments


bottom of page