top of page
Search

How to handle difficult situations in life | हर बुरी Situation को कैसे दूर किया जाए? #motivational

How to handle difficult situations in life | हर बुरी Situation को कैसे दूर किया जाए?


एक बार मिली success एक अच्छा building block है, लेकिन यह सिर्फ़ एक ही ऐसी चीज़ नहीं हे आपको सहारा देती है। जैसे की, सिर्फ़ एक खंभा गिरने से पूरा empire ख़त्म नहीं होता; बिलकुल इसी तरह एक failure आपके ज़रिए बनाई गई सभी चीज़ों को ख़त्म नहीं कर सकता।

आपका progress एक चीज़ पर कभी निर्भर नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, आपको हमेशा अपनी life में मिले सभी chances को अपना best देना चाहिए और आगे बढ़ते रहना चाहिए।


जीवन जीने का कोई सही तरीका नहीं है और कोई भी पहले से तय हो चूका रास्ता नहीं है जो आपको success की ओर ले जाए। एक extraordinary व्यक्ति जनता है कि life में हर मुकाम के लिए कई अलग-अलग रास्ते होते हैं, और सिर्फ इसलिए कि आप सिर्फ़ एक ही direction से वाकिफ़ हो, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप दूसरे options को find कर उसे आज़माने की कोशिश नहीं कर सकते।


अपने dreams तक पहुंचने पर काम करने के लिए आपको एक साथ कई चीजों को लगातार करने की ज़रुरत होती है। आपको हर पल active रहने की ज़रुरत है ताकि आपका शरीर आपकी चहल - पहल के साथ बना रहे। Healthy lifestyle जीने के लिए खुदमे छोटे-छोटे बदलाव करना एक बड़ा बदलाव ला सकता है। आप सुबह-सुबह टहलने जा सकते हैं, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग सकते हैं, ज़्यादा पानी पी सकते हैं, और healthy food अपना सकते है।


ऐसी बहुत सारी stressful situations हैं, जिन्हें आप एक दिन में निपटा सकते हैं, लेकिन उन्हें हल करने की तरकीब आपको सोचनी होगी, और वह सिर्फ़ deep thinking करने से ही मिल सकती है।


stress को कम करने वाली छोटी-छोटी तरकीबें अपनाने से हर दिन आप ज़्यादा productive बन सकते है। उन सभी चीज़ो की एक list बनाएं, जिन्होंने आपको पिछले दिन stress दिया था, और देखें कि आप उन्हें कैसे हल कर सकते हैं। आपको एक खुशहाल ज़िन्दगी जीने के लिए मानसिक रूप से healthy रहना बेहद ज़रूरी है, और यह लगातार छोटी चीजें करने से ही हो सकता है।


“Doing work eliminates the need for luck.”


80 views0 comments

Comments


bottom of page