top of page
Search

How To Care About Your Competition In Hindi | Can We Ignore Competition | Competition है! क्या करें?

How to care about your competition in Hindi | Can we ignore competition | Competition है! क्या करें? #motivationalblogs #dealwithcompetition #careyourcompetition


कुछ चीज़ों को छोड़कर, आज के time में हर चीज़ में demand बढ़ी है, demand से ज़्यादा supply बढ़ी है, और इन दोनों के चलते competition भी काफी हद तक बढ़ा है।

आजकी इस digital दुनिया में हर कोई new ideas और knowledge अपने हुनर और interest के हिसाब से हासिल कर रहा है और इनकी मदद से कोई business, कोई service या छोटासा concept ही सही ऐसा कुछ start कर देता है, जिन में से कईओं की गाड़ी अच्छे खासे progress के साथ चल पड़ती है और कई लोग fail भी हो जाते है।


अब अगर ऐसे में हमें अपना कुछ नया business या concept start करना हो तो हम एक unique planning तो बना लेंगे लेकिन, जब action mode की बारी आती है यानी start करने की बारी आती है तब सिर्फ कुछ चंद लोग ही इसे कर पाते है। ज़्यादातर लोग यही सोचकर खुदको डराते रहते है, की competition बहोत है, क्या करें? हमसे भी बड़े बड़े लोग इस चीज़ में है and all, हम कैसे टिक पाएंगे या क्या उखाड़ लेंगे, बहोत मुश्किल है etc...।


हम सब को कहीं न कहीं कभी न कभी तो ऐसा होता ही है। हम सब के पास बहोत सारे options मौजूद होते है, लेकिन फिर भी हम risk लेने से डरते है। क्यों? बस एक ही कारण है, कि scope तो बहुत है लेकिन competition की बजह से आगे बढ़ना तो दूर हम शरुआत करने का साहस तक नहीं कर पाते। तो अब क्या करें? क्या हम नये ideas को रोक दें? हमारे दिमाग मे ऐसा कुछ आया है जो हमारे dreams पूरे कर सकें उनके लिए हमें कुछ भी नहीं करना चाहिए? सिर्फ़ एक competition नाम का word हम पर इतना effect कर देता है जिनसे हम अपनी value, अपना interest अपनी सोच को आज़माना छोड़ दें? नहीं न! तो ऐसा क्या करें जो हमें success दे पाएं हमारे interest में, हमारे ideas में।


सबसे पहले यह सोचें, Competition किसके लिए है? तुरंत आपको जवाब मिलेगा, कि उनके लिए जो खुदको दूसरे लोगों के साथ compare कर रहा है। अपने interest, अपने idea या concept को उसी way में ढाल रहा है जहां सब लोग लगे पड़े हैं और वही सब करता है जो दुसरे लोग एक दूसरे को देख कर करते रहते हैं और एक दूसरे को मात देने की कोशिश में लगे रहते हैं, कोई logic नहीं लगाते और ज़्यादा कुछ सोचते भी नहीं, जिन्हें ज़्यादा कुछ करना नहीं है, बस flow में चलते रहना है और comfort zone में पड़े रहना है। सिर्फ़ यही सोचते रहना है, कि "Competition बहुत है! क्या करें?"


लेकिन अगर आप ऐसे नहीं है तो आपको कभी भी अपने साहस की ताकत को सिर्फ़ competition के डर से दबाना नहीं चाहिए। Completion तब लगेगा न! जब आप सिर्फ उतना ही जानते है जो आपके आसपास आप देखते हैं या सुनते हैं, और वही आपके दिमाग में घूमता रहता है। अगर कोई ऐसा way ऐसा logic अगर आपके पास हो जो unique हो तो! यहाँ सीर्फ अलग तरीके की बात हो रही है, भले ही same segment हो, same industry हो, same business हो या same वही सब concept हो जो दुनिया में already है। लेकिन तरीका अगर आपका अपना हो, तो कैसा competition? कैसी लड़ाई? कैसा ड़र?


सबसे पहले एक चीज़, आपको अपने mindset से competition नाम के word को हटाना होगा और खुदको बहेतर बनाना होगा उस field में जहाँ आप success पाना चाहते है, जहां आपका interest है, जो आपका passion है। साथ ही कुछ अलग way सोचना होगा जिसके ज़रिए आप वह कर पाएं जो बाकी लोग न कर रहे हो और लोगो को भी आपकी ज़रुरत पड़े।


For example, दो restaurants एक McDonald's और दूसरा Dominoes. अब यह दोनों same industry है, Foods & Beverages. लेकिन फिर भी दोनों का market में इतना बड़ा नाम है की अगर कोई Burger बारे में सोचेगा तो पहला ख्याल McDonald's का आएगा और अगर कोई Pizza के बारे में सोचेगा तो ख्याल Dominoes का आएगा। कहने का मतलब यह है की दोनों में अपनी अपनी specialty या फिर यह कह लीजिये की monopoly अलग अलग खाने में है। एक की Burger में है तो एक की Pizza में। ऐसे में दोनों का outlet आमने सामने हो तो भी उनको कोई दिक्कत नहीं है, और यहाँ तक कि चाहे दूसरे किसी और के outlets उनके आसपास हो जाएं, लेकिन उनको कोई भी किसी भी तरह का competition नहीं लगता। क्यों? क्योंकि उनकी अलग specialty है।


बिलकुल इसी तरह phone industry में है, किसीका camera अच्छा है तो किसीका sound, किसीकी display अच्छी है तो किसीकी speed, बस फरक है तो सिर्फ ज़रुरत का। सब अपनी-अपनी need के हिसाब से किसी न किसी brand के fan है और उन्हीं के phones खरीदते है।


Same चीज़ clothing industry में भी है, अगर Traditional चाहिए तो Manyawar, Suits & Blazers चाहिए तो Raymond, Casual चाहिए तो Lee-cooper और या फिर पहाड़ो जैसी जगहों पर जाना हो और उनके लिए कुछ चाहिए तो Woodland वगेरा..।


Same, आगर आप भी किसी भी industry या segment में कुछ भी करना चाहो तो भले ही कोई भी high demand या high supply वाली industry या segment हो, फिर भी यह सोच कर मत डरो कि बहोत competition है, बल्कि यह सोचो कि आप इन सब में कोनसी चीज़ ऐसी है, जहां आप खुदको specialize कर सकते हो? फिर बस वही एक चीज़ में खुदको बहेतर बनाकर आगे बढ़ते जाओ, आपको कोई competition नहीं लगेगा, क्योंकि आप अपने specialization के through एक ऐसी monopoly create कर चुके होंगे की आप लोगों की ज़रुरत बन जाओगे। फिर आपको marketing की ज़रुरत नहीं पड़ेगी, लोग खुद आपका market cap बन जाएंगे।


"दुनिया है इतनी बड़ी, यहाँ हर रोज़ किसी न किसी का थैला लगना है, फिर भी आप रह सकते है अव्वल! बस आपको लोगों की ठोस ज़रुरत बनना है। "


"If you have monopoly then the competition is never anywhere."


22 views0 comments

Comments


bottom of page