top of page
Search

How to avoid procrastination | Delay करने की आदत को दूर कैसे करे? | best Hindi life coaching blog

किसी भी important काम का delay होना अच्छी बात नहीं है।

Delay एक प्रकारसे productivity का दुश्मन है और यह तब होता है जब आप कुछ ऐसे काम करते हैं जो ज़्यादा मज़ेदार या आसान होते हैं। जैसे की, सोशल मीडिया में बिन ज़रूरी time pass करते रहना, घंटो भर फालतू chatting करते रहना वगेरा... इन सब की लत लगने के कारण, हर दिन से लेकर सप्ताह, महीना या कभी कभी साल तक important चीज़े delay हो जाती है। बेतुकी चीज़ो को करते रहने के कारण mind और body में laziness पनपने लगती है।


काम में हो रहे delay को टालने और बेकार की laziness को दूर करने के कुछ तरीके हैं जिन्हे उपयोग में ला कर हम हमारे हर task को बिना delay किए तुरंत अमल में ला सकते है। जैसे की,


• कोनसा काम करने से आपको क्या मिलेगा, इस पर सबसे पहले focus करें, लेकिन यह भी सोचें कि ऐसा नहीं करने से आपको जो problem या तनाव महसूस होगा उससे मिलने वाली बुरी felling की कल्पना करें जिससे आपको वो motivation मिलेगा जिसकी आपको सबसे ज़्यादा ज़रुरत है।

• एक "Responsible Partner" खोजें, जो ऐसा person हो जिसके साथ आप trustful तरीके से काम कर सके और उनसे motivation पा सके।

• जिन जिन कामो को अच्छे तरके से पुरे करते जाए उनके लिए खुद को congratulate करें, लेकिन जब आप कुछ गलती करें या कोई problem खड़ी करें तो तब उसके ज़िम्मेदार भी खुद ही बने।

• अगर सब कुछ 100% perfect ना हो सके तो कोई बात नहीं लेकिन बस उसे जितना ज़रूरी है उतना तो पूरा करना ही करना हे, ये बात हंमेशा याद रखे।


इन तरीको को अगर आप सही से आज़माओगे तो आपके काम में delay होना धीरे धीरे कम होता जायेगा और कुछ समय बाद आप अपने हर काम को अपने तेह किए गए प्लानिंग के हिसाब से अच्छे result के साथ पूरा कर पाओगे।


“Kick procrastination out of your life.”

3 views0 comments

コメント


bottom of page