top of page
Search

"Hi" या "Hello" के बाद बातचीत कैसे जारी रखे? | How to Talk to Anyone ? | 3 Small talk tips.

इंसान जितना ज़्यादा intelligent होता है, उतना ही वह छोटी-छोटी बातों में ध्यान देना कम करता है।

यहाँ इस वीडियो में हम small talks की बात करेंगे जो हम अक्सर daily activities में उपयोग किया करते है। कभी किसी अजनबी से या तो कभी हम िजसे जानते हो इनसे "Hi" या "Hello" करने के बाद हमें आगे क्या topic छेड़ना है या हमें बातचीत कैसे जारी रखनी है, हम कैसे छोटी conversations में बहेतर तरीके से बात कर सके ताकि हमारी हर एक बात में हमारा प्रभाव पड़े, उनके लिए तीन ऐसी tips है, जिनका आप अपनी daily life में उपयोग कर हर किसी से भी impressive small talk कर सकते हो।


अब हम तीनो tips को एक के बाद एक समझते है:


सबसे पहले...

• Start great small talk: [छोटी और अद्भुत बाते शुरू करें।]


कोई भी शब्द बोलने से पहले, आपको सुनने वाले की voice पर ध्यान दे और उनके मन की स्थिति पहचाने। यह जाने कि उसके चेहरे पर कैसा भाव है? Bore हुवा है या प्रसन्न और खुश जिज़ाज लग रहा है!! अगर आप चाहते हैं कि कोई व्यक्ति आपके विचारों से सहमत हो, तो आपको छोटी सी बात शुरू करने से पहले उनके मूड को उनके बात करने के तरीके से identify करना होगा। और फिर उनके अनुसार आप उनके साथ धीरे-धीरे बोलना शरू करे।


आपको अपने सुनने वाले का मूड जानना होगा। आप जिससे भी बात कर रहे हो तब आपके सामने वाले की बातो के main points को पकडे और उस पर बाते शरू करे जिसमे आपके सुनने वाले को और भी आपकी बातो में interest आने लगे।


दूसरा...

• Sound like you have got a super personality: [एक प्रभावी व्यक्ति की तरह बात करे।]


अगर आप चिंतित हैं कि आपके शरुआती words गलत impect करेंगे, तो ऐसा मत सोचो! पहली बार में जो आपको सुन रहे होते है उनमे से आपके बारे में 80% लोग आपके शब्दों के बारे में नहीं सोचते। पहली बार में आप जो कुछ भी कहते हैं वह ठीक है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका topic क्या मायने रखता है। एक सकारात्मक आचरण, एक important mindset, और एक passionate प्रभाव के लिए आपको आपकी बातो में एक exciting feel वाली आवाज़ की ज़रुरत होती है। जिसमे आपके सुनने वाले आपकी बातो से प्रभावी हो कर आपसे autometically convince हो सके।


तीसरा...

• make somebody want to start a conversation with you: [जिससे आप बातचीत शरू करना चाहते है उसे अपने साथ बात करने के लिए प्रेरित करे।]


इसके लिए Always Wear A Whatzit technique का उपयोग करना ज़रुरी होगा। इस technique का मतलब है आप कोई भी ऐसी चीज़ पहने कुछ ऐसा dressing करे जिससे सामने वाले के दिमाग में कुछ अलग और positive effect create हो। इससे एक अजनबी के लिए आपको भीड़ भरे माहौल में ढूंढना भी आसान हो जाता है। जब आप कोई अच्छी जगह पे जा रहे हों, तो वह कुछ extraordinary पहनें जो उस जगह के माहौल को भी sutable हो और साथ ही आपका dressing आपको एक अलग persnality दिखा सके, इस तरह, अजनबियों को आपसे संपर्क करने का बहाना मिल जाएगा। जिनकी बजह से आप जिससे बातचीत start करना चाहते है वह खुद आपसे बातचित start करने के लिए प्रेरित हो जाएगा।


यह तीन points का उपयोग करने से आपकी बातचीत में एक निखार आएगा जो हर वो व्यक्ति चाहे वो male हो या female जिनसे भी आप बातचित करना चाहे उससे एक impressive small talk कर सकते है। जो आपकी personality में एक अलग ही प्रभाव लाएगी।


“Take consolation from the fact that the brighter the individual, the more he or she detests small talk.”

11 views0 comments

Comentários


bottom of page