top of page
Search

Environment का नियम। | The Law of Environment | Hindi motivational Blog #environmentallaw

अगर आप अपने potential तक पहुंचने के लिए grow होना चाहते हैं, तो आपको उस हिसाब से सही environment में होना बेहद ज़रूरी है।

आमतौर पर आपको अपने जीवन में बदलाव करने की ज़रुरत होती है। आपकी life में आप कैसा बदलाव चाहते है वो आपकी पसंद-नापसंद पर depend करता हैं, और अगर आप अपने बारे में कुछ चीजें नहीं बदल सकते हैं, जैसे कि आपका home place और आपको grow होने के लिए अपने आपके लिए जो बहेतर place है वो तलाश ने लिए इन छह तरह के points ध्यान में लेने की ज़रुरत है, जैसे की;


• Assess your current environment. (अपने मौजूदा माहौल का आकलन करें।)

• Change yourself and your environment. (अपने आप को और अपने माहौल को बदलें।)


अगर आप जानते हैं कि आपको अपने environment में एक ज़रूरी बदलाव करने की ज़रुरत है तो इसे तुरंत बदले। सबसे पहले तोआपको अभी इसी वक्त खुद में बदलाव लाना शरू करना होगा। एक बात और, अगर आप सिर्फ अपने आप को बदलने की कोशिश करते रहेंगे, लेकिन आपके environment को नहीं बदलेंगे तो आपका growth धीमा होगा और बेहद मुश्किल भी होगा; इसी लिए environment को भी बदलना ज़रूरी रहेगा।


• Change who you spend your time with. (अपने साथ अपना समय बिताने वाले को बदलें।)


अगर आप एक team लेकर चलते है अपने professional growth के लिए, तो आपको अपने साथ जितने भी लोग जुड़े है उन सभी को अपने काम के अनुरूप करने के लिए अगर उनमें भी बदलाव करने की ज़रुरत हो तो तुरंत बदलाव लाए।


• Challenge yourself in your new environment. (अपने नए माहौल में खुद को चुनौती दें।)

• Focus on the moment. (जब जिस समय आप अपने माहौल में हो इस समय सिर्फ उसमें ही ध्यान दें।)


• Move forward despite criticism. (आलोचना के बावजूद भी आगे बढ़तें रहें।)


खुदको बदलते या कुछ नया करते वक्त बहोत से ऐसे लोग आपको मिलेंगे जो आपको criticise करेंगे। लेकिन आपको कौन क्या कहता है उस पर ध्यान नहीं देना है और अपने लिए आप जो चाहते हो उसी हिसाब से अपने आपको grow करना है।


अगर आप इन छह points के हिसाब से खुदके अंदर बदलाव करने में कामियाब हुए तो आपको अपने environment के हिसाब से जीने में और खुद को #grow करने में कोई नहीं रोक पाएगा। और यही Environment का नियम यानि The Law of Environment है।


“The first step toward success is taken when you refuse to be a captive of the environment you first find yourself in.”


6 views0 comments

Comments


bottom of page