top of page
Search

Being Present in Hindi | Best Motivational video in Hindi | वह Time अच्छा था! ऐसा क्यों सोचना?

Being Present in Hindi | Best Motivational video in Hindi | वह Time अच्छा था! ऐसा क्यों सोचना? #motivationalblogs #beingpresent #presentmoment


इस बात से तो हम सब वाकिफ़ ही है, कि Life के starting से लेकर वर्त्तमान time तक हम जो भी करते है वह हमारी memory में एक याद की तरह store होता हैं।

अब उन यादों में कुछ यादें बहोत अच्छी होती हे, कुछ यादे खट्टी-मिट्ठी होती है, या कुछ यादें बहोत कड़वी होती हैं। इन सब में से भी कुछ moments या events ऐसी होती है जो ज़िन्दगी भर हमारे दिमाग में बसी रहती हैं। और समय रहते हम उन्हें याद भी करते रहते रहते हैं।


इन सब के साथ हमारे अंदर एक ऐसा mindset होता हैं जो पुरानी यादों को ताज़ा करके बहोत खुश होता हैं, और बार बार उस moment को याद करके हम खुदको यह जताते रहते हैं की "वह Time बहुत अच्छा था!", "अब ऐसे दिन कहाँ रहे!" वगेरा...। इस से भी ज़्यादा अगर factful बात करें तो हमें अक्सर बीती हुई चीज़ें यानि पुरानी बातें, पुराने गाने या कोई भी पुराना thaught, यहाँ तक की हमारे past की ऐसी चीज़ें जो हमें तब पसंद शायद नहीं होगी लेकिन अभी अच्छी लगती है!


ये सब things याद करने और सोच कर खुश होने तक तो ठीक हैं, लेकिन इनकी बजह से हम अपने present time को accept करना छोड़ देंगे तो बहोत बड़ी दिक्कत हो सकती हैं। और अक्सर हम में से ज़्यादातर लोग यही कर देते हैं, या शायद अभी भी यही कर रहे हैं! Past को याद कर-कर बस यही सोचते रहते है, कि "वह Time बहुत अच्छा था!", "अब ऐसे दिन कहाँ रहे!" वगेरा...। शायद आगे भी ऐसा हो सकता है, कि अभी आपकी life में जो कुछ भी हैं उन्हें आप कुछ सालों बाद हूबहू यही कहके याद करते रहे।


लेकिन कभी आपने यह सोचा है! हम ऐसा क्यों करते हैं?


इनका एक ही जवाब है, कि हम कभी भी अपने वर्त्तमान time को पसंद नहीं करते या हम present moment में रह कर अभी जो हमारे आसपास है और जो हमारी situations है उन्हें ठीक से enjoy नहीं कर रहें। जी हाँ, यही सच्चाई हैं।


आप चाहें तो अपने past को देखें और सोचे, कि जो बीती हुई moment अभी आपको अपनी यादों के ज़रिए अच्छी लग रही है, क्या तब भी आपको इतनी जी अच्छी लग रही थी जब आप सही में इसे जी रहे थे? of course ज़्यादातर लोगों का यही जवाब होगा, कि नहीं! और यही गलती हम बार बार दोहरा रहे हैं!


जब कभी, हम हमारी current situation में होते है तब हम उस moment में future की चिंता को लेकर कुछ और सोचकर मन ही मन नाखुश रहते हैं या फिर आधे खोए-खोए से रहते हैं, जिनकी बजह से हम present moment को खुलकर पुरे होश के साथ नहीं enjoy कर पाते। नतीजन, जब यह moment past बन जाती है तब हम उन्हें याद करते रह कर सोचते रहते हैं और अफ़सोस करते रहते है, कि "काश अभी भी ऐसा होता!", "काश वो सारे पल वापस आ जाते!" वगेरा...।


लेकिन "अब बीत गई, सो बात गई!" Past को आप कभी भी नहीं बदल पाओगे। लेकिन, अपने future में आपको अपनी exissting moment को लेकर ऐसा न हो इनके लिए आप अभी से संभल सकते हैं। लेकिन कैसे?


आपको बस अब से अपनी हर एक present moment को 100% involve होके खुलके जिना हैं और जितना आपकी capability हो उतना enjoy करना हैं, किसी भी तरह के regrate के बिना। फिर जब आप future में पीछे मुड़कर देखेंगे तो कभी अफ़सोस नहीं होगा और आपके present की यादें past बन कर आपको इस तरह से याद आएगी जैसे आप इनसे 100% संतुष्टि पा चुकें हैं और अभी भी आप अपने हर एक moment को बिलकुल उसी तरह जी रहे हैं।


धन्यवाद!


“Life gives you plenty of time to do whatever you want to do if you stay in the present moment.”


30 views0 comments

Comments


bottom of page