top of page
Search

80/20 Rule | ऐसा Rule जो आपके important काम को समझने और उसमे अच्छे results लाने में आपकी मदद करेगा।

80/20 Rule में आपकी activities का 20% और 80% उनसे मिलने वाले परिणामों के लिए होता है।

जब आपकी सभी गतिविधियाँ एक जैसा time लेती है, तब उसमें भी यही percentage होता है। Business में, यह माना जाता है कि आपके 20% customers आपके sell को 80% बनाते हैं। यह नियम आपके रोजमर्रा के कामों सहित हर चीज पर लागू हो सकता है।


अगर आपके पास 10 अलग-अलग कामों की list है, तो उनमें से हर एक समान समय के बराबर है, लेकिन उनमें से हर एक काम आपको कभी भी एक जैसी value प्रोवाइड नहीं करेंगे। उनमें से एक या दो ही काम निश्चित रूप से ज़्यादा important होंगे और दूसरों की तुलना में अधिक value भी देंगे। और स्पष्ट रूप से, ये ऐसे काम हैं जिन्हें आपको पहले करने की ज़रुरत होती है। important काम को अपनी लिस्ट में preference के हिसाब से set करे, क्योंकि उस एक काम को पूरा करने से अगर आपने दूसरे आठ या नौ कामों में से हर एक को किया होगा तो भी आप इस एक काम में सब से ज़्यादा हासिल कर सकते हैं।


सबसे ज़्यादा valuable काम जो आप हर रोज़ कर सकते हैं और वो अक्सर सबसे मुश्किल और सबसे पेचीदा होते हैं। लेकिन इन कामों को smartly पूरा करने से उनकी value भी आपको अच्छी मिल सकती हैं। इस कारण से, आपको अपनी बात पर डटे रह कर दूसरे unimportant 80% कामों नहीं करना चाहिए, जब आपके पास valuable और important 20% में काम होने बाकी हो।


किसी भी काम या activity को करने से पहले, उस काम के जो वाकही वास्तविक हो सकते है ऐसे results पर विचार करें। यह आपको ऐसे कामों को निर्धारित करने में मदद करेगा जिसका importance ज़्यादा हो।


जो कोई भी अपने जीवन के बारे में लम्बे समय का point of view रखता है, वह अपना समय कैसे और किन कामों में बिताना चाहिए, इस बारे में काफी बेहतर निर्णय लेने के लिए हंमेशा सक्षम होता है। जो लोग अपने जीवन और career के बारे में छोटा या कम सोचते है, वो सबसे अच्छा निर्णय कभी नहीं ले सकते। अगर आप अपने भविष्य के बारे में सोचते हैं, तो अब से आने वाले सालों में आपको options चुनने और उन तरीकों से काम करने की ज़रुरत है जो यह तय करेंगे कि आप अपने long term goals तक कैसे पहोंचोगे। ऐसा करना आपकी productivity और आपके काम के out-put में बहोत ही बहेतर increment करेगा।


"80% of the results come from 20% of the causes. Because a few things are important; most are not."

3 views0 comments

Commentaires


bottom of page