top of page
Search

प्रेरक सूत्र..! | Motivational Thread आपके काम में आपका Progress करने में Helpful होगा।

आपको लोगो के द्वारा कैसे माना जाता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने आप को कैसे देखते हैं।

जब आपको लगता है कि आप unique person हैं, तो दूसरे भी सोचेंगे कि आप वाकही यूनिक हैं, और लोग आप पर अच्छी प्रतिक्रिया भी देंगे। कोई भी महत्वपूर्ण विचार को आगे बढ़ाने के लिए, सबसे पहले, आपको वो भी देखना होगा की आपकी वास्तविकता आपके बारे में क्या कुछ कहती है। यह आपके आत्मविश्वास का निर्माण करती है, और दूसरों के साथ सम्मान पूर्वक व्ययवहार बनाये रहने के लिए प्रेरित करती है


सोचिए की आपका कोई बहोत ही इम्पोर्टेन्ट काम है। और जब आप वो काम करते हैं, तो आपको अपने काम को बेहतर तरीके से करने के लिए अच्छे संकेत और अच्छे ideas मिलने लगे होंगे, और आपके साथी, couligs या teammates भी सोचेंगे कि उनका काम महत्वपूर्ण है और अपने सबसे बहेतर तरीके से पूरा करने में अच्छे से साथ देंगे। खुद को रोजाना कुछ देर अपने आप से भी बाते करे, अपने क्या क्या अपने काम में किया और आगे क्या क्या बहेतर कर सकते हो वो अपने आपसे पूछते रहे।

“Sell-yourself-to-yourself” यानि की खुदके लिए खुदको बेचे, ये santence एक प्रेरक सूत्र के रूप में आपको आपकी वैल्यू हर बार बढ़ते रहने के लिए काम आता रहेगा। ये सूत्र हंमेशा अपने अंदर बनाये रखे और समय-समय पर याद भी करते रहे। हंमेशा अपने आपको एक  first-class person की तरह समजे। याद रखे आप वही हो जो आप सोचते हो। "You are what you think you are."

1 view0 comments

Comentários


bottom of page