top of page
Search

जीवन में Physically, Financially और Mentally FREEDOM कैसे पाए? | How to be free in unfree world ?

स्वतंत्रता एक ऐसी चीज है जिसकी हम सभी wish करते हैं।

हर कोई physically, financially और mentally Freedom चाहता है। इन तीनो में सबसे ख़ास हम financially free होना चाहते हैं और हम अपने लिए अधिक समय free रहना चाहते हैं। लेकिन सवाल यह है कि हमें वास्तव में यह freedom कैसे और कहा से मिलती है?


Discipline और Freedom पूरी तरह से एक दूसरे से विपरीत होते है। लेकिन, वास्तव में, वे बहुत जुड़े हुए हैं। हम सभी चाहते हैं, की हम एक दिन में यानी 24 घंटे के भीतर जो करना तेह करते है वह कर सकें, और इसीलिए हम सभी हमारे इन कामो के लिए Freedom की लालसा रखते हैं। और उस freedom को प्राप्त करने का एकमात्र तरीका Discipline ही है।


For example, अगर आप financial freedom चाहते हैं, तो आपको अपने जीवन में Long-term financial discipline लागू करना होगा। हम सभी अमीर और financial रूप से स्वतंत्र होना चाहते हैं, लेकिन हर कोई अपनी ज़रूरतों में sacrifice करने में सक्षम नहीं है। sacrifice करना आपकी बचत के साथ वफादार रहने और बिनजरूरी खर्चों में कटौती करने के लिए आपको तैयार करता है। लंबे समय तक पैसे बनाये रखने के लिए एक financial discipline तैयार करने की pattern बनाता है।


अगर आप ज़यादा free time चाहते हैं, और हमेशा हर इक दिन में 24 घंटे का तय किया हुवा सब काम करना चाहते हैं, तो आपको ज़यादा regular समय manage करने की strategy बना कर उनका पालन करना होगा। हम ऐसे ज़माने से जुड़े है जहां हमारे आस-पास, घर में, काम पर, हमारे फोन और कंप्यूटर पर, हर जगह हमारा दिमाग विचलित होता हैं। आपको सचेत रूप से एक regular आदत बनाने पर काम करने की ज़रूरत है जिसे हम discipline कहते है, जो discipline आपके जीवन में बेकार और नाकारा चीजों से दूर रखने में आपकी मदद करेगा।


इसके अलावा, अगर आप physical freedom चाहते हैं, यानि खराब जीवनशैली के कारण कई health related समस्याओं से मुक्त होना चाहते हैं, तो उसमे भी discipline बरतना ही एकमात्र रास्ता है। इसके लिए आपको खुदको junk food खाने से रोकने, healthy खाना खाने और अच्छी exercises करने की आदते डालनी होगी और उसे regular बनानी होगी।


Discipline और Freedom दोनों को एक साथ रखना ज़रुरी है क्योंकि Freedom पाने का एकमात्र तरीका Discipline ही है। इसलिए यही एक ज़रूरी नियम है जो जीवन के हर पहलू पर आपको लागू करना होगा, की अगर आप जीवन में पूरी तरह freedom चाहते हो तो आपको पहले अपने जीवन को Discipline युक्त बनाना ही होगा।


"If you want a life with your essential freedom, then you have to make a habit of being more disciplined."

7 views0 comments

Comments


bottom of page