top of page
Search

जागरूकता का नियम। | The Law of Awareness | Self-Awareness motivation | Right direction to Life Hindi

अगर life को direction देने की बात की जाए, तो इसमें तीन type के लोग होते हैं, जिनका इस मामले में अलग-अलग #mindset होता है।

1. ऐसे लोग जो नहीं जानते कि वो actual में क्या करना चाहते हैं।

ये लोग अक्सर confused होते हैं। उनके पास अपने purpose के लिए जो strong sense होनी चाहिए वो नहीं होती।


2. ऐसे लोग जो जानते हैं कि वो क्या करना चाहते हैं लेकिन फिर भी उस हिसाब से कभी कुछ करते नहीं।

हर दिन वो कहां हैं और कहां रहना चाहते हैं, यह अनुभव करने के बावजूद भी ये लोग अक्सर निराश रहा करते है।


3. ऐसे लोग जो जानते हैं कि उन्हें क्या करना है और वो वही करना पसंद करते हैं।

इस प्रकार के लोग खुद के बारे में पूरी तरह से #aware होते हैं, और एक मजबूत #passion रखते हैं, वो उन field में बढ़ते हैं जो उन्हें अपने purpose के करीब जाने में मदद करती हैं, और वो वही करते हैं जो करने के लिए वो बने है।


अगर आप #progressive होना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले खुदको को जानना चाहिए, और आप जो है, जैसे है, उस हिसाब से ही खुदको accept करना चाहिए। ऐसा करना law of awareness माना जाता है। खुदके बारे में पूरी तरह अगर आप aware होना चाहते है तो यह 6 सवाल आपको खुदसे करने होंगे और उनके जवाब भी honesty के साथ खुदको बताने होंगे। यह 6 सवाल कुछ इस तरह से है।


• 1. आप अभी क्या कर रहे है? क्या वो आपका पसंदीदा काम है?

• 2. आप क्या करना पसंद करेंगे?

• 3. क्या आप वह कर सकते है जो आप करना चाहते है?

• 4. क्या आप जानते है कि जो आप को करना है, आप वह क्यों करना चाहते है?

• 5. क्या आप जानते है कि जो आप करना चाहते है, ऐसा करने के लिए आप क्या कर सकते है?

• 6. क्या आप उन लोगों को जानते है जो आपको आप जो करना चाहते है, उसमे मदद कर सके?


अपने passion को खोजने और अपनी capabilities तक पहुंचने के बीच एक direct connection होता है। Success होने के लिए, आपको अपनी बहेतर #capabilities और अपने #ambitions की गहरी समझ होनी चाहिए।


हमारे जीवन में दो बढ़िया दिन होते हैं: एक वो, जिस दिन हम इस दुनिया में आए, और दूसरा वो, जिस दिन हमें यह पता चले की हम इस दुनिया में क्या करने के लिए आए है? एक बार यह समज लिया फिर तो हमें उसी purpose के साथ हमारी #life को progressive बनाना है।


आप सभी के अंदर कहीं न कहीं एक #success का बीज पड़ा होता है। आपको केवल उन बीज की खेती करनी है, और उन्हें पानी देना है, फिर अपने आप वो सफलता का बीज उगना शुरू कर देगा। कई लोग कम self-respect के कारण अपनी capabilities तक पहुंचने में असफल रहे हैं। इसका कारण है self-confidence और self-awareness की कमी होना। self-respect की कमी आपकी capabilities को एक limit में बांध देती है, जिसके कारण आप अपनी self-image को भी बेहतर नहीं कर सकते।


अगर आप खुद ही अपने आपकी value को कम आंकेगे, तो यह याद रखिए, कि दुनिया आपकी #value कभी नहीं करेगी। यदि आप वो इंसान बनना चाहते हैं जो होने की आपके पास capabilities है, तो आपको खुद पर यह विश्वास करना चाहिए कि आप वो सही में कर सकते हैं। और इसी को self-aware होना कहेते है। यही law of awareness है।


“The law of awareness requires that you know where you are and where you are going.”


9 views0 comments

Comments


bottom of page