top of page
Search

किसी भी Work को Start करने से पहले इन बातो का ज़रूर ध्यान रखे। | Powerful work motivational blog

Preparation किसी भी काम को शरू करने की important चावी होती है।

अगर आप किसी भी काम को avoid करना या अपने time को waste करने से बचना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह तय करना है कि आपके पास किसी भी काम को शुरू करने से पहले उनके लिए ज़रूरी हर element हो। पहले से तयारी रखने का मतलब यह होता है कि आपको अपनी ज़रूरत की चीज़ें पाने के लिए अपने काम से भटकना नहीं पड़ेगा। जब आप किसी काम को करने के लिए तैयार हों, तब दिलसे और पुरी लगन से अपने काम पर तब ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जब तक कि वो काम पूरा न हो जाए।


काम की शरुआत में अगर delay हो रहा हो, तो उन्हें दूर करने का एक सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने दिमाग को एक ऐसी जगह focus करें जो आप के काम के लिए उपयोगी हो। और एक समय में एक ही segment पर धन दे।


यह जानें कि आपको काम शरू करने से पहले उसके related क्या-क्या सीखने की ज़रूरत है ताकि आप अपना काम एक शानदार अंदाज़ में कर सकें। काम के लिए ज़रूरी चीज़ो की कमी होना, self-confidence की कमी, और काम के लिए main segments में skills या ability की कमी होना अपने काम में delay होने के अहेम कारण है। इन मुद्दों को दूर करने के लिए, अपनी ability और skills बढ़ने और self-growth पर ज़्यादा काम करें। अपने कामों में Professionally grow होना सबसे अच्छा समय बचने में ज़्यादा मदद रूप होता है।


किसी भी क्षेत्र में success के लिए निरंतर सिखने की आदत रखना बेहद ज़रूरी है, और अपने काम में ज़रूरी mastery लाने के लिए आपको यह 3 steps को follow करना बेहद ज़रूरी हैं:

• हर दिन 60 मिनट के लिए कुछ ऐसा पढ़ने की आदत डाले जो आपके work के related हो।

• जब भी अपने काम या profession के related कोई नया कोर्स या सेमिनार का मौका आए तो उसे ज़रूर join करे।

• अपने traveling या driving के time अपने काम या profession के related audio book या podcast सुनने की आदत डाले।


इन steps से आप हर बार अपने काम और profession में हर समय updated रहोगे और आपके काम बिना delay हुए और बिना किसी अवरोध के हंमेशा पुरे होते रहेंगे, जिनकी बजह से आप बड़ी success और हंमेशा अग्रेसर रहोगे।

“Prepare thoroughly before you begin anything and always upgrade your key skills.”

4 views0 comments

Comments


bottom of page