top of page
Search

एक VIP Person की तरह बात कैसे करे? | How to improve Communication skills ? | Tips to talk like a VIP

व्यक्ति की सफलता का लगभग 85% उनकी communication skills पर जिम्मेदार होता है।

यहाँ पर हम ऐसी ही communication skills के बारे में बात करने वाले है। एक VIP Person की तरह कैसे किसी के साथ communication यानि बातचीत की जाए इसके लिए कुछ Techniques हम आपको बता रहे है जिसे हम एक के बाद एक जानेगे और समजेगे।


सबसे पहले...

• The Nutshell Resume technique:


आपसे "आप क्या करते हैं?" यह पूछे जाने पर आप इस सवाल का जवाब "The Nutshell Resume technique" का उपयोग करके दे सकते हैं। Job या Business में बड़े management लेवल पर रहे लोगोने उनके लिए अपने Resume को विशिष्ट रूप से तैयार किया होता है, इसलिए इनसे बहेतरीन resume बनाने के तरीके सीखे, जो भी professional लोग जब आपको सुन रहे हो उन सब को अपने professional जीवन के बारे में एक अनूठी कहानी बताएं। उनके लिसी भी सवाल का जवाब देने से पहले "आप क्या करते हैं?" यह बताने के लिए जिससे आप बात कर रहे है उस व्यक्ति को जिसमे बहोत ज़्यादा interest हो उनको identify करने की कोशिश करें।


आप जहां कहीं भी जाते हैं, अपनी खुद की कहानी को अनोखे तरीके से हर किसी से share करे।


और अपनी बातो में यह भी बताने की कोशिश हमेशा करते रहे कि आपका professional experience दूसरे व्यक्ति को कैसे फायदा पहुंचा सकता है। इससे आपको सुनने वाला व्यक्ति आपको और भी अच्छे तरीके से जान पायेगा और आप पर ज़्यादा trust कर पाएगा, जिससे वह आपके साथ काम करने के लिए हाथ भी बढ़ा सकता है।

उसके बाद की technique है...

• Personal Thesaurus technique:


अपने आपको खुदसे ज़्यादा स्मार्ट represent करने के लिए, आपको Personal Thesaurus technique करना होगा। Thesaurus(थिसॉरस) का मतलब होता है शब्दकोश, यानि अपने शब्दकोश में अपने कुछ common शब्दों को देखें जिसे आप अक्सर use करते रहते हो। और अपने रोज़मर्रा की vocabulary में यानि जिस शब्दका उपयोग करते रहते हो उसमे कुछ नए शब्द जोड़िए, उसके बाद यह देखे की अगर नए शब्द के साथ नए तरह की बातचीत अगर लोगो पर अच्छा impact करती है तो आपको हर बार इसी तरह अपनी बातचीत में अपने शब्दकोश में सुधर लाते रहना होगा। जिससे आपका communication professionally बहेतर होता जाएगा।


यह याद रखे, एक VIP व्यक्ति की Vocabulary इतनी creative और तेज़ होती है की बीच-बीच में एक ही line में पचास-साठ शब्द बयां कर देती है। इस लिए अगर communication को high level पर लाना है तो अपने थिसॉरस यानि शब्दकोश में सुधर करना बेहद ज़रूरी होगा।


सामान्य रूप से ज़्यादा उपयोग किए जाने वाले शब्दों पर विचार करें, कुछ ऐसे common शब्द है, जैसे की "good, pretty, nice, or smart etc..." इस तरह के थिसॉरस को अपनी memory में catch करे, और उन्हें अपनी बातचीत में जहां ज़रुरत हो वह दोहराना शुरू करें।


इन 2 techniques का अनुसरण करने से आपकी communication skills में बहोत ही बड़ा और अच्छा निखार आएगा जिससे आपके बातचीत में वाकही एक VIP person जैसा प्रभाव पड़ेगा, जो आपकी value को increase करेगा अपर आपके सभी professional कामों को आसान बनाएगा।


"To become a VIP person it's also very important to communicate like a VIP."

62 views0 comments

コメント


bottom of page