top of page
Search

एक अच्छा और सही GOALकैसा होना चाहिए? | how to decide the right goal ?

कई बार ऐसा भी होता है की हम अपने जीवन में हमारी काबिलियत के अनुसार सही Goal क्या होना चाहिए वह perfect ढंग से तेह नहीं कर पाते।

जिसकी बजह से कोई भी काम हम करते रहते है अपनी life को चलाने के लिए। अब अगर ऐसे में सही goal चुनना हो या set करना हो तो एक strategy है जिसको हम उपयोग में ला कर सही और सटीक goal बना सकते है। उसके लिए strategy है, वह है SMART strategy: SMART यानी... • S — Specific • M — Measurable • A — Achievable • R — Realistic • T — Timeline Based अब इन पांचो points को समझते है: पहला: S - Specific [Goal specific होना चाहिए।] Specific यानि जो ख़ास हो। मतलब, जब goal के बारे में सोचे तो goal का मतलब ही यही होता है की किसी ख़ास purpose से किसी ख़ास skill या कोई और ख़ास चीज़ में महारत हासिल करना। यानि की goal ऐसा होना चाहिए जो आपके लिए ख़ास हो जो वाकही आप चाहते हो। जिओ skill आपमें हो या जो skill आपको बेहद पसंद हो। इसे specific goal कहते है। दूसरा: M - Measurable [Goal measurable होना चाहिए।] Measurable यानी नापने लायक। यहाँ नापने लायक का मतलब है, हमारी पहोंच को नापना, reality से compare करके जो वाकही में हमारी क्षमता है वो देखना। क्योंकि जैसे हर एक इंसान की skills अलग अलग होती है वैसे इंसान की क्षमताए भी अलग अलग होती है। तो जब goal set किया जाए तब क्षमता और उसके साथ हमारी पसंदगी के अनुसार किया जाए। तीसरा: A - Achievable [Goal achievable होना चाहिए।] Achievable यानि जो वाकही में पाया जा सके। वैसे अगर देखा जाए तो इंसान जो चाहे वह पाने की ताकत रखता है। लेकिन, हर एक की सोच जो होती है वह उनकी काबिलियत और उनकी मानसिक क्षमता पर ज़यादा depend करती है। और उसी हिसाब से वह तेह कर सकता है की उनके लिए क्या ऐसा है जो वाकही में वह पा सकता है!! इसलिए यह देख कर goal निर्धारित करे जो आप वाकही में पाने की ताकत रखते हो जो आपके लिए सही में achievable हो। चौथा: R - Realistic [Goal realistic होना चाहिए।] Realistic यानि जो वास्तविकता से मिलता हो। अगर कोई ये सोचेगा की उन्हें superman की तरह पुरे अंतरिक्ष में उड़ना है या घूमना है तो उसे realistic नहीं कहा जा सकता। Scientifically ये संभव चीज़ नहीं है जिसे real माना जा सके। इसलिए goal ऐसा सोचो जो वास्तविक हो सके। और आपको वह goal तक पहोचने के realistic तरीके मालूम हो। और पांचवा: T - Timeline based [Goal timeline-based भी होना ज़रूरी है।] Timeline based यानि की एक perfect समय सिमा पर पूरा किया जा सके। जब भी goal हम set करते है तब यह बात का ख़ास ध्यान रखना जरूरी होता है की इस goal को हमें कितने time तक में पूरा करना होगा। क्योकि time limit निर्धारित की होगी तो goal तक पहोचने के लिए उस तरह के ideas भी मिलेंगे जो हमारे लिए हमारे goal तक पहोचने के काम को आसान बना सके। इस लिए goal का Timeline-based होना भी बहुत ज़रूरी होता है। तो यह है SMART Strategy जो आपके लिए perfect goal क्या होना चाहिए वह तेह करने में मदद तो करेगी साथ में आपकी काबिलियत के बारे में सोचने के लिए भी आपको प्रेरित करेगी जिसका सही उपयोग करके सही goal सेट करने के साथ साथ अपने इस goal को जल्द से जल्द हासिल भी कर सकेगे।

"Goal is such that it is Specific, Measurable, Achievable, and Timeline based. So that when you achieve it people will always call you SMART."

5 views0 comments

Comentários


bottom of page