top of page
Search

अपने talent को पहचानने के साथ साथ उसको उपयोग में कैसे लिया जाए? | How to use talent after identify?

हर व्यक्ति के अंदर अपना एक अलग talent हैं जो दुसरो से अलग होता हैं और उन्हें अपने बाकी हिस्सों से अलग बनने में मदद करता हैं।

बस सिर्फ यह जानना है कि वह कोनसा talent है जिससे अपने कैरियर को बढ़ावा देने के लिए इनका लाभ उठाएं, आपका talent ही एक ऐसी चीज़ है जो आपको बहुत आमिर बना सकती हैं, इसलिए इन्हें जल्द से जल्द पहचानें और इसे दुनिया के सामने लाए।


जिस तरह हम सभी के पास अपना अलग talent होता हैं, वैसे ही हम सभी की अपनी बड़ी बाधाएं या समस्याएँ भी होती हैं। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के बावजुद भी कभी ऐसा होता हे की रास्ते में कोई एक कठिन चीज खड़ी रही हो। यदि आप यह पहचान सकते हैं कि वह चीज़ यानि आपकी बाधा क्या है, और अपनी इस बाधा या कमज़ोरी का मुकाबला करने के लिए एक योजना के साथ आगे बढे, तो आप अपने goals को बिना किसी समस्या, बाधा या कमज़ोरी के आगे बढ़ाने और उन तक पहुंचने में हर पल सक्षम रहेंगे।


हालाँकि बहुत से लोग दबाव को एक बुरी चीज़ के रूप में देखते हैं, फिर भी खुद पर दबाव डालना सफलता की एक महत्वपूर्ण कुंजी है। बहुत से लोग बिना किसी supervision या किसी दबाव के बिना काम करने में सक्षम नहीं होते। ज्यादातर लोग काम पाने के लिए समय की कमी और अपने पर दबाव डालने के लिए अपने superior या leaders पर ज़्यादा भरोसा करते हैं।


अगर आप यह सीख सकते हैं कि किसी और के इनपुट पर भरोसा किए बिना, अपने आप पर दबाव कैसे डाला जाए, तो आप खुद को तेजी से progress करते हुए पाएंगे। आपको अपने खुदके के दबावकरी तत्वों को चुनना होगा और फिर अपने आप को उनके importance के हिसाबसे एक बाद एक step में उपयोग में लाना सीखना होगा। तभी आप अपने talent के बलबूते पर अपने आपको हर field में सफल होते हुए पाएंगे।

“Leverage your special talents, identify your key constraints, and put the pressure on yourself.”

8 views0 comments

Comments


bottom of page