top of page
Search

अपनी Mistakes को इस तरह सुधारें। | Best motivational blog in Hindi about how to correct mistakes ?

Best motivational blog in Hindi


गलतियाँ करना आपको सफलता के करीब ले जाता है क्योंकि अगर आप गलतियाँ कर रहे हैं, तो आप अपने जीवन के purpose का पता लगाने के लिए ज़रूरी कदम उठा रहे हैं।

Life के ज़रिए सीखते समय, आपका goal अपनी गलतियों को पहचानना, उनसे सीखना और भविष्य में उन्हें रोकने की कोशिश करना होता है।


अब कुछ ऐसे steps को हम समझेगे जो आपकी गलतियों को useful बनाने में मदद करेंगे:


Take Responsibility : जब आप गलती करना accept करते हैं, तो इससे सीखना और इसके solutions को ढूंढ़ पाना आसान होता है।


Call yourself out : अपने आप से पूछें कि आपने किसी और से पहले गलती क्यों की। आपको हमेशा खुद के प्रति ईमानदार रहना होगा।


Find solutions : गलतियाँ सिर्फ valuable हैं अगर आप find out करें कि गलतियां फिर से होने से कैसे रोका जाए। एक बार जब आप ईमानदारी से अपनी गलती के ठोस कारण की पहचान करते हैं, तो एक solution आपको ज़रूर मिल पाएगा।


Communicate : एक बार जब आप खुद ज़िम्मेदारी लेना सीख जाते हैं, तो अपने आप को ईमानदारी से सोच कर आप अच्छा solution पाएंगे। आप एक meaningful तरीके से काबिलियत के साथ सुधार करना सीख सकते हैं।


कभी-कभी जब आप किसी चीज़ के बारे में emotional होते हैं, तो आप उसके बारे में बहुत कुछ सोचते हैं जब तक कि वह unproductive न हो जाए। overthinking आपको उन चीजों को करने से रोकता है।


जब आप किसी difficult situation में हों, तो अपनी priorities को ध्यान में रखते हुए अपने आप से basic questions करें। अपने किंमती समय का लाभ उठाएं और tough लगने पर भी ज़रूरी हो ऐसे फैसले लें। आपके tough बनाए गए पेचीदा चक्रव्यूह से बाहर निकलें और जो करना चाहिए वह करें।

जीवन में ज़्यादातर गलतियों के लिए, उन solutions को खोजना आसान है जो बस problems को कवर करते हैं। लेकिन जब आपके professional, personal, and behavioral problems की बात आती है, तब इसे छिपाने से यह ठीक नहीं होती। आपको problems की जड़ तक पहुंचने की जरूरत है। अक्सर, यह आपको आपके अंदरूनी points को समज़ने के लिए डरावना लगता है क्योंकि आपको नहीं लगता कि उन्हें ठीक किया जा सकता है। लेकिन कभी-कभी solution समय, कोशिश और creativity के साथ मिल सकते हैं।


“Don’t overthink your mistakes, but make corrections and move on.”


13 views0 comments

Comentarios


bottom of page